Delhi में फिलहाल नहीं लगेगा लॉकडाउन

रेस्टोरेंट,बार और साप्ताहिक बाजार को लेकर जारी हुए ये आदेश…

Delhi में फिलहाल नहीं लगेगा लॉकडाउन

 


नई दिल्ली। दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने कहा है कि राष्ट्रीय राजधानी में प्रतिबंधों को और कड़ा किया जाएगा, लेकिन फिलहाल कोई लॉकडाउन नहीं लगाया जाएगा। वहींं कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर दिल्ली सरकार ने नया आदेश जारी किया है। यहां कोरोना प्रोटोकॉल और सख्त कर दिए गए हैं। रेस्टोरेंट और बार को बंद करने का आदेश दिया गया है। यहां अब सिर्फ टेक अवे की व्यवस्था होगी, वहीं कस्टमर्स रेस्टोरेंट, बार में बैठकर नहीं खा सकेंगे। अब एक जोन में एक ही दिन साप्ताहिक बाजार खुलेंगे। बाजार और पब्लिक प्लेस पर मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का सख्ती से पालन कराने का निर्देश दिया गया है।

वहीं स्वास्थ्य विभाग को सलाह दी गई कि वह अस्पतालों में अतिरिक्त मैन पॉवर की व्यवस्था करे। डीडीएमए ने सोमवार (10 जनवरी, 2022) को कहा कि कोविड-19 के बढ़ते मामलों के बीच लॉकडाउन नहीं लगाया जाएगा। दिल्ली स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, शहर का पॉजिटिविटी रेट 23.53 फीसदी हो गया है। रविवार को, राष्ट्रीय राजधानी में 22,751 ताजा कोविड-19 मामले दर्ज किए गए, जो पिछले 8 महीनों में सबसे ज्यादा है। इससे पहले 1 मई 2021 को 25,219 मामले दर्ज किए गए थे। इसके साथ ही संक्रमण की संख्या 15,49,730 तक पहुंच गई है। दिल्ली में कोविड के एक्टिव केस 60,733 हो गए हैं जो कि 16 मई के बाद सबसे ज्यादा है।

इस बीच यहां वीकेंड के दौरान पहले ही येलो अलर्ट के तहत कर्फ्यू लगाया जा चुका है। कोविड-19 मामलों में वृद्धि को अलर्ट के चार स्तरों के साथ मापा जाता है, जिसमें येलो, एम्बर, ऑरेंज और रेड शामिल है। महामारी से संबंधित प्रतिबंध संक्रमण दर की गंभीरता पर निर्भर करते हैं, जो कि ग्रेडेड एक्शन रिस्पांस प्लान (जीआरएपी) के तहत तय किया जाता है। डीडीएमए द्वारा अनुमोदित, जहां यह तय किया जाता है कि किन परिस्थितियों में किन गतिविधियों की अनुमति दी जाएगी। कोविड-19 मामलों में वृद्धि को अलर्ट के चार स्तरों के साथ मापा जाता है, जिसमें येलो,एम्बर,ऑरेंज और रेड शामिल है।


Comments