एक माह से कम समय में लगातार चैथा दौरा…

2024 में ग्वालियर से लोकसभा का चुनाव लड़ेंगें सिंधिया !


ग्वालियर। कांग्रेस से भाजपा में गए राज्यसभा सांसद एवं केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया का एक माह से कम समय में लगातार चैथा दौरा कल दिनांक 17 दिसंबर को ग्वालियर से भिंड के मालनपुर में सिंधिया खेमे के नेता पूर्व सरपंच सुरेन्द्र शर्मा के पेट्रोल पंप का उद्घाटन एवं मेहगांव में ददरौआधाम आश्रम में हाजिरी लगाकर प्रारंभ किया तत्पश्चात रात्रि में होटल आदित्याज में रोटरीक्लब के एक प्रोग्राम मंे शिरकत की लौटते समय जयविलास पैलेस के गेट पर ग्वालियर व्यापार मेला प्राधिकरण के पूर्व अध्यक्ष महेश भदकारिया एवं अनिल पुनयानी सहित भाजपा के सिंधिया खेमे के कुछ कार्यकर्ताओ ने महाराज से भेंट की दूसरे दिन सुबह  सर्वप्रथम महावीर भवन कंपू मे ग्वालियर दक्षिण विधानसभा के भाजपा कार्यकर्ताओं एवं नेताओं से परिचय बैठक के नाम पर एक कार्यक्रम में उपस्थित होकर सिंधिया राजघराना के समय से लेकर प्रदेश में काग्रेंस की सरकार एवं वर्तमान में भाजपा की शिवराज सरकार के कार्यों की गणना कराते हुए ग्वालियर चंबल संभाग में रेलवे लाइने एवं हवाईजहाज तथा मुरैना एवं भिण्ड जिले को कई नामीग्रामी कंपनियों द्वारा निवेश करने तथा ग्वालियर चंबल अंचल से बेरोजगारी, डाकू समस्या से छुटकारा दिलाने के लिये स्व. प्रथम माधवराव सिंधिया से लेकर पूर्व केन्द्रीय मंत्री स्व. माधवराव सिंधिया द्वारा कराया गया विकास कार्यों का बखान करते हुए संबोधित किया। 

केन्द्र सरकार द्वारा ग्वालियर जिले में स्वर्णरेखा नाले के ऊपर 402 करोड़ रू. की एलिवेटिड रोड, 500 करोड़ रू. का नवीनतम एयरपोर्ट विस्तार एवं 250 करोड़ रू. की अन्य योजनाओं एवं शहर में ट्रेफिक समस्या से निजाद दिलाने के लिये मल्टिलेवल पार्किंग के उद्घाटकर कर नागरिकों एवं प्रशासन से हाथठेला एवं दोपहिया तथा चारपहिया वाहनों को पार्किंग एवं सेल्स जाॅन में जाने के लिये निवेदन के साथ राशी स्वीकृत कराने का भी अपने संबोधन में वर्णन करते हुए सभागार एवं मंच पर उपस्थित नेताओं तथा कार्यकर्ताओं से ग्वालियर जिले को स्वच्छता रेकिंग में नम्बर 1 लाने के लिये संकल्प लेते हुए स्वईच्छा स्वच्छता स्वयं सेवक की परिभाषा देते हुए प्रत्येक वार्ड में 20 से 25 लोगों की टोली जिसमें सभी धर्मों के सामाजिक कार्यकर्ताओं को शामिल करते हुए कहीं भी गंदगी या कचरा कूड़ा देखने पर स्वयं साफ करने का निवेदन भी किया अंत में प्रत्येक कार्यकर्ता के सम्मुख जाकर उनसे परिचय बारी बारी से प्राप्त किया तथा स्वल्पहार ग्रह में जाकर स्वयं अपने हाथों से कार्यकर्ताओं को भोजन भी परोसा यह सब देखकर कार्यक्रम स्थल पर कई कार्यकर्ताआंे ने हमारे संबाददाता को बताया कि ऐसा लग रहा है जैसे कि हम कोई सपना देख रहे हैं और अपने आपको चिकोटी लेकर सोचरहे हैं क्या वाकई में यह सिंधिया घराने का वही होनहार वालक है जिसे हम स्व. माधवराव सिंधिया के साथ कभी गाड़ी मे पीछे परिवार के साथ बैठा देखा करते थे जो आज बड़ा होकर भाजपा का बड़ा नेता प्रदेश में सत्ता का कर्णधार और अब हम छोटे छोटे कार्यकर्ताओं की प्रेरणा वन रहा है यह सबकुछ हमलोग अपने परिवार की बूढ़ी औरतों से कहानियों में राजा महाराजाओं की दास्तां सुना करते थे? लेकिन वहीं सभागार में उपस्थित कुछ ऐसे भी भाजपा के मूल कार्यकर्ता थे जिन्होंने अपनी बातचीत में संबाददाताा को बताया कि यह सब कुछ  देश में 2024 के लोकसभा चुनाव के लिये ग्वालियर से तैयारी का एक अंश मात्र है।

जिसकी शुरूआत प्रदेश में ज्योतिरादित्य सिंधिया द्वारा कांग्रेस से मोहभंग होने तथा कांग्रेस से त्यागपत्र देने, भाजपा की सदस्यता लेने तत्पश्चात प्रदेश में सत्ता का परिवर्तन तथा चुनाव और चुनाव में भाजपा को सफलता मिलना और उनके खेमे के सभी विधायकों को मंत्रीपद की शपथ तथा भाजपा द्वारा उन्हें राज्यसभा से मनोनित कर केन्द्र में नागरिक उड्डयन मंत्री बनाना और उसके बाद ग्वालियर आगमन के नाम पर शक्ति प्रदर्शन करना और उन्हें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी  द्वारा प्रदेश में फ्री हेंड राजनीति करने के लिये आश्वस्त करना और उनके आगे प्रदेश के मुख्यमंत्री सहित अन्य केन्द्रीय नेताओं को उनके साथ कदम से कदम मिलाकर चलने की हिदायत के साथ आर्शीवाद मिलने के पश्चात प्रदेश सहित ग्वालियर एवं चंबल अंचल में चुनचुन कर विकास कार्यों की बोछार करना और उनका समय सीमा में पालन कर जिला प्रशासन को बजट मुहईया कराना इसी का एक अंग है जो यह दर्शाता है कि निकट भविष्य में किसी भी प्रकार के राजनैतिक घटनाक्रम चाहे वह ग्वालियर चंबल अंचल में हो या फिर प्रदेश में सबके लिये सबको ज्योतिरादित्य सिंधिया के निर्देश पर ही संभव हो सकेंगें। कार्यक्रम स्थल पर जिला अध्यक्ष कमल माखिजानी, पूर्व मंत्री नारायण सिंह कुशवाह, पूर्व महापौर समिक्षा गुप्ता, पूर्व पार्षद निलिमा शिंदे, मंडल अध्यक्ष एवं एक सैंकड़ा महिलाएं एवं पुरूष कार्यकर्ता उपस्थित थे। जबकि ग्वालियर दक्षिण विधानसभा के निवासी भाजपा के कद्दावर नेता पूर्व सांसद एवं पूर्व मंत्री अनूप मिश्रा एवं उनके समर्थक कार्यक्रम स्थल से नदारत रहे भाजपा कार्यकर्ताओं में इस बात की चर्चा चलती रही।