दाल बाजार व लोहिया बाजार वन-वे घोषित

 

ट्रैफिक सुरक्षा, जीवन की रक्षा…

दाल बाजार व लोहिया बाजार वन-वे घोषित




यातायात व्यवस्था को ठीक करने के लिए कलेक्टर कौशलेंद्र विक्रम सिंह ने पुलिस अधीक्षक के प्रस्ताव पर लोहिया बाजार व दाल बाजार को वन-वे घोषित कर दिया है। इन बाजारों में दोनों तरफ से वाहनों के आने जाने से जाम जैसी स्थिति बन रही थी। अब इंदरगंज चौराहे से लोहिया बाजार जाने वाले वाहन ऊंट पुल के बगल से लोहिया बाजार जा सकेंगे। नया बाजार से लोहिया बाजार होते हुए ऊंट पुल की ओर वाहनों का आना प्रतिबंधित रहेगा। ऐसे ही नया बाजार से इंदरगंज चौराहे की ओर आने वाले वाहन दाल बाजार होकर इंदरगंज चौराहे की ओर आ सकेंगे, किंतु इंदरगंज चौराहे से दाल बाजार होते हुए वाहनों का नया बाजार जाना प्रतिबंधित रहेगा। दाल बाजार जाने के लिए मैनावाली गली एवं परिवार हॉस्पिटल मार्ग को वैकल्पिक मार्ग के रूप में इस्तेमाल किया जा सकेगा। 

महाराज बाड़ा से हॉकर्स को हटाने की कार्रवाई गुरुवार को दोपहर में की गई, इसके बाद हॉकर्स हट गए, लेकिन शाम होते ही हॉकर्स और ठेला वाले फिर बैठ गए। इस वजह से महाराज बाड़ा पर शाम के वक्त यातायात फिर से प्रभावित होने लगा है। अब हालात ऐसे हो गए हैं कि ठेले वाले और नीचे बैठने वाले हॉकर्स की वजह से चौराहे के दोनों तरफ सड़क 7 मीटर भी खाली नहीं रहती है। हाई कोर्ट के आदेश हैं कि महाराज बाड़ा पर हॉकर्स न बैठें। इसका पालन निगम और पुलिस दोनों ही नहीं करा पा रही हैं, जबकि पुलिस की चौकी बाड़ा पर 24 घंटे एक्टिव रहती है। 

इस वक्त बाड़ा पर 150-200 तक हॉकर्स बैठकर रास्ते को जाम कर रहे हैं। केंद्र सरकार का हाउसिंग एंड अर्बन अफेयर मंत्रालय ग्वालियर सहित चार शहरों का अर्बन मोबिलिटी प्लान के लिए विजन डॉक्यूमेंट तैयार करेगी। इसमें इस बात का ध्यान रखा जाएगा कि अगले 30 साल में सिटी का ट्रांसपोर्ट कैसे बिना किसी समस्या के आगे बढ़ेगा। मंत्रालय ने इसकी जिम्मेदारी अर्बन मास ट्राजिट कंपनी को दी है। 11 महीने में कंपनी को विजन डॉक्यूमेंट प्लान बनाकर देना होगा, जो अगले 30 साल तक ग्वालियर में ट्रांसपोर्ट की जरूरत के हिसाब से बनाया जाएगा। इधर कंपनी की टीम ने गुरुवार को गोले का मंदिर चौराहे सहित अन्य चौराहों पर जाकर ट्रैफिक का जायजा लिया। टीम में प्रीजा नायर आदि शामिल थे।


Comments