वनखण्डेश्वर स्कूल में किया अटल ट्रिंकिंग लैब का उदघाटन…

शिक्षा ऐसी हो जिससे आने वाली पीढ़ी संस्कृति की पोषक बने : डॉ. मिश्रा

ग्वालियर। स्कूलों में बच्चों को आधुनिक शिक्षा देने के साथ-साथ ऐसे संस्कार भी सिखाएँ, जिससे आने वाली पीढ़ी संस्कृति की पोषक एवं संवाहक बने। इस आशय के विचार प्रदेश के गृह, जेल एवं संसदीय कार्य मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र ने व्यक्त किए। डॉ. मिश्र रविवार को शाम डबरा के वनखण्डेश्वर हायर सेकेण्ड्री स्कूल में अटल ट्रिंकिंग लैब के उदघाटन समारोह को संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता दंदरौआ धाम के संतश्री रामदास महाराज ने की। इस लैब का निर्माण अटल इनोवेशन मिशन, नीति आयोग भारत सरकार के तहत किया गया। गृह मंत्री डॉ. मिश्र ने वनखण्डेश्वर स्कूल में स्थापित की गई लैब एवं बच्चों द्वारा दिखाई गई प्रतिभा को सराहा। 

साथ ही कहा कि यहां के बच्चों ने विज्ञान के क्षेत्र में अच्छे नवाचार किए हैं। उन्होंने उम्मीद जाहिर की कि यही बच्चे आगे चलकर अब्दुल कलाम जैसे महान वैज्ञानिक बनेंगे। डॉ. मिश्र ने कहा मुझे इस बात की खुशी है कि जब लगभग 31 साल पहले इस विद्यालय की नींव रखी गई थी, तब मुझे शुभारंभ कार्यक्रम का साक्षी बनने का अवसर मिला थ। इस विद्यालय ने उत्तरोत्तर प्रगति कर डबरा का नाम रोशन किया है। उन्होंने विद्यालय प्रबंधन से कहा कि बच्चों में ऐसे संस्कार भी विकसित करें, जिससे उनके भीतर अहंकार नहीं अपितु देश और समाज सेवा का भाव पनपे। डॉ. मिश्र ने कहा खुशी की बात है कि विद्यालय द्वारा अपने स्कूल में संतों को बुलाया जाता है। यह एक अच्छी परंपरा है। 

अच्छे संतों की उपस्थिति से बच्चों में  संस्कारों का अंकुर फूटता है। इस मौके पर गृह मंत्री डॉ. मिश्र ने भरोसा दिलाया कि शिक्षा के क्षेत्र में अच्छा काम कर रहे निजी स्कूलों को भी सरकार हर संभव मदद मुहैया करायेगी। इस अवसर पर दंदरौआ धाम के संतश्री रामदास महाराज ने कहा कि शिक्षा, स्वास्थ्य,  संस्कार एवं सभ्यता के विकास पर वर्तमान सरकार विशेष ध्यान रख रही है। उन्होंने वनखण्डेश्वर स्कूल की शिक्षा पद्धति की भी सराहना की। साथ ही कहा कि विद्या प्रदान करने की कई विधायें हैं। उनमें सर्वोत्तम विधा है,  सेवा के माध्यम से विद्या प्राप्त की जाए। इसलिए बच्चों को इसी भाव के साथ अपनी पढ़ाई करना चाहिए। आरंभ में गृह मंत्री डॉ. मिश्र एवं संतश्री दंदरौआ महाराज ने फीता काटकर एवं पट्टिका का अनावरण कर अटल ट्रिंकिंग लैब का उदघाटन किया। 

साथ ही लैब में रखे अत्याधुनिक उपकरणों एवं स्कूली बच्चों द्वारा किए गए नवाचार भी देखे और बच्चों को प्रोत्साहित किया। कार्यक्रम में भाजपा जिला अध्यक्ष ग्रामीण कौशल शर्मा व बंटी गौतम सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण, वनखण्डेश्वर स्कूल के संचालक संदीप सैनिक, विद्यालय के आचार्य व बच्चे एवं शहर के गणमान्य नागरिक मौजूद थे। प्रदेश स्तरीय इंस्पायर अवार्ड प्राप्त कर चुके  वनखण्डेश्वर स्कूल के पाँच बच्चों एवं उनके अभिभावकों को गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र एवं अन्य अतिथियों ने स्मृति चिन्ह व प्रशस्ति पत्र भेंट कर सम्मानित किया। इन बच्चों में कु. आकांक्षा शर्मा, कु. कृष्णा गुप्ता, कु. विनीता रावत व कु. मुस्कान गुप्ता शामिल हैं।