प्रत्येक citizen को निर्बाध सेवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित हो : परिवहन आयुक्त

अब इमरजेंसी में बड़ी राहत दिलाएगा परिवहन विभाग…

प्रत्येक नागरिक को निर्बाध सेवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित हो : परिवहन आयुक्त

भोपाल।  कोरोना की पहली और विशेषकर दूसरी लहर में ऑक्सीजन की भारी कमी के कारण मची हाहाकार से सबक लेकर मध्यप्रदेश के परिवहन विभाग ने एक नया प्रयोग किया है। विभाग को उम्मीद है कि अब किसी भी आकस्मिक स्थिति से विभाग द्वारा की गई तैयारियों के माध्यम से निपटा जा सकेगा। कोरोना की दूसरी लहर में ऑक्सीजन की भारी कमी के चलते कई लोगों की मौत हो गई थी। उस समय भी मध्यप्रदेश के परिवहन विभाग ने चौबीसों घंटे काम कर मेडिकल ऑक्सीजन की उपलब्धता बनाए रखने के प्रयास किए थे, लेकिन मांग और आपूर्ति मे अंतर की वजह से कमियां फिर भी रह गई थी। 

इन सब बातों से सबक लेकर राज्य के परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत के निर्देश में अब मध्यप्रदेश के परिवहन विभाग ने व्यापक तैयारियां की है। परिवहन आयुक्त मुकेश जैन ने बताया कि कोरोना की लहर कमजोर पड़ने के बावजूद इसके नियंत्रण और रोकथाम के लिए राज्य सरकार ने मध्यप्रदेश में मेडिकल ऑक्सीजन की उपलब्धता सुनिश्चित करते हुए मेडिकल ऑक्सीजन के उत्पादन में आत्मनिर्भर बनाने का लक्ष्य रखा है। इसके लिए परिवहन विभाग ने मुख्य रूप से पीईएसओ यानी पेट्रोलियम एवं एक्सप्लोसिव सेफ्टी ऑर्गेनाइजेशन द्वारा पंजीकृत मध्यप्रदेश स्थित क्रायोजेनिक टैंकरों के मालिकों से समन्वय कर सभी टैंकरों में जीपीएस व्हीकल लोकेशन डिवाइस लगवाई है। 

इसके साथ ही लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन के सुचारू परिवहन हेतु मध्यप्रदेश राज्य में प्रशिक्षित चालकों का एक पुल तैयार किया गया है जो आपातकालीन स्थिति में काम आ सकेगा। टैंकरों में दो या अधिक चालक रखने की भी व्यवस्था की गई है। परिवहन विभाग का सारा फोकस भविष्य में आने वाली किसी भी आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहने पर है। श्री जैन ने विश्वास जताया है कि इन सारे प्रयासों के माध्यम से अब किसी भी स्थिति में मध्यप्रदेश में मेडिकल ऑक्सीजन की कमी नहीं होने दी जाएगी। वहीं परिवहन विभाग द्वारा सुशासन एवं जन सामान्य की सुविधाओं में वृद्धि हेतु एक विभागिय बैठक का आयोजन परिवहन मुख्यालय ग्वालियर में किया गया। 

इस बैठक में प्रदेश के सभी संभागीय परिवहन आयुक्त तथा क्षेत्रीय जिला परिवहन अधिकारी उपस्थित थे। बैठक में मुख्य रूप से जन सामान्य के लिए परिवहन कार्यालयों में स्थापित परिवहन हेल्पडेस्क पर चर्चा की गई। परिवहन आयुक्त मुकेश जैन ने सभी परिवहन अधिकारी को हेल्पडेस्क हेतु निर्देश दिए कि प्रत्येक कार्यालय में परिवहन हेल्पडेस्क का सुचारू रूप से संचालन करने एवं आम जनता को विभागीय कार्यों की समुचित जानकारी उपलब्ध कराने के साथ-साथ आवश्यक वस्तुएं आमजन की सुविधा के लिए रखी जाए। 

इसके साथ ही एक फीडबैक पुस्तिका भी हेल्प डेस्क पर रखी जाए, जिससे आमजन कार्यालय के अनुभव को दर्ज कर सके। आयुक्त ने यह भी निर्देशित किया कि कार्यालय में आने वाले प्रत्येक नागरिक को सुखद एवं निर्बाध सेवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करें। अपर परिवहन आयुक्त अरविंद सक्सेना द्वारा बैठक में लंबित विभागीय जांच एवं नवाचार के संबंध में जानकारी दी गई। शासन की नवीन परियोजना के संबंध में विस्तृत चर्चा बैठक में की गई। सभी विभागीय अधिकारियों को विभागीय जांच एवं अन्य कार्यवाहियों के विधिक पक्ष के संबंध में श्री सक्सेना द्वारा विस्तृत जानकारी दी गई।विधानसभा प्रश्नों एवं कैग तथा पीएसी के संबंध में भी वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा मार्गदर्शन दिया गया।

 परिवहन विभाग द्वारा सीएम हेल्पलाइन में लगातार प्रथम स्थान पर आने के लिए परिवहन आयुक्त द्वारा सभी अधिकारियों की प्रशंसा की गई एवं सभी कार्यालयों को सीएम हेल्पलाइन शिकायतों को प्राथमिकता से संतुष्टि पूर्ण तरीके से बंद कराए जाने के लिए कहा गया। श्री जैन ने इस हेतु सभी शिकायतकर्ताओं को कार्यालय में व्यक्तिगत रूप से बुलाकर समक्ष में निराकरण करने की प्रक्रिया अपनाने का निर्देश दिये। सीएम हेल्पलाइन निराकरण में वर्तमान प्रदर्शन को बनाए रखने के लिए निर्देशित किया गया। परिवहन विभाग द्वारा महिलाओं के लिए ट्रेनिंग कार्यक्रम को बहुत अच्छा प्रतिसाद मिल रहा है। 

सभी कार्यालय में आईटीआई के सहयोग से ऐसे प्रशिक्षण आयोजित किए जा रहे हैं, जिससे महिलाएं आत्मनिर्भर बन रही हैं। जबलपुर, इंदौर, ग्वालियर में दूसरे चरण का प्रशिक्षण आयोजित करने के लिए परिवहन अधिकारियों को बैठक में आयुक्त मुकेश जैन द्वारा निर्देशित किया गया। ग्रामीण क्षेत्रों में वर्तमान में सर्वजनिक परिवहन की कमी को दूर करने के लिए ग्रामीण परिवहन सेवा के संबंध में संभागीय परिवहन उपायुक्त सपना अनुराग जैन द्वारा प्रस्तुतीकरण दिया गया। सुदूर ग्रामों में परिवहन सुविधा उपलब्ध कराने के लिए विभिन्न मॉडल पर विचार किया गया। 

भविष्य की कार्य योजना पर भी चर्चा की गई, जिसमें सुरक्षित परिवहन हेतु प्रत्येक जिले में विजन जीरो कार्यक्रम के अंतर्गत सुरक्षित वाहन एवं सड़कों के लिए अन्य विभागों के साथ समन्वय कर दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए निर्देश परिवहन आयुक्त द्वारा दिए गए। ओवरलोडिंग यात्री वाहनों के विरुद्ध सघन अभियान चलाने हेतु निर्देशित किया गया। बैठक में कोविड काल में जीवनदाई लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन को को अनवरत सुनिश्चित कराने वाले सभी अधिकारी कर्मचारियों को प्रशस्ति पत्र से सम्मानित किया गया, साथ ही सीएम हेल्पलाइन में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले जिलों को भी सम्मानित किया गया।

Comments