चौपाल लगाकर ग्रामीणों के साथ बैठकर…

ऊर्जा मंत्री ने ग्राम निदानपुर में रात्रि विश्राम कर सुनीं समस्याएँ

ग्वालियर। ऊर्जा मंत्री एवं अशोकनगर जिले के प्रभारी मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर बुधवार को देर रात्रि अशोकनगर जिले के चंदेरी क्षेत्र के जनजाति बहुल ग्राम निदानपुर पहुँचे। उन्होंने यहाँ रात्रि चौपाल लगाकर ग्रामीणों के साथ बैठकर उनकी समस्याएँ सुनीं। प्रभारी मंत्री तोमर ने कहा कि शासन द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ अंतिम व्यक्ति तक पहुँचाकर उनके जीवन को आर्थिक संबल प्रदान करना है। शासन द्वारा जन-कल्याण के अनेकों कार्य किए जा रहे हैं। पात्र हितग्राही योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ लें। उन्होंने गाँव में विकास कार्यों के लिए हर संभव मदद दिए जाने के लिए ग्रामीणों को आश्वस्त किया। ऊर्जा मंत्री ने कहा कि ग्राम विकास की परिकल्पना को साकार करना हम सभी का लक्ष्य है। 

इस लक्ष्य की पूर्ति के लिए किसी भी प्रकार की कमी नहीं आने दी जाएगी। उन्होंने मौके पर उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दिए कि ग्रामीण क्षेत्रों में सभी पात्र हितग्राहियों को राशन मिले। साथ ही पात्र बुजुर्गो को पेंशन एवं शासन द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ मिले। ग्राम चौपाल में ग्रामीणों द्वारा बिजली बिल संबंधी शिकायत की गयी। इस पर श्री तोमर ने बिजली बिल सुधार के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए। प्रभारी मंत्री से ग्रामीणों ने कहा कि उन्हें अब तक कुटीर नहीं मिली है। प्रभारी मंत्री ने सर्वे कराकर आवश्यक कार्यवाही किए जाने के निर्देश दिए। ग्रामीणों ने पेंशन और अन्य शासकीय योजनाओं का लाभ दिलाये जाने की बात भी प्रभारी मंत्री को बताई। 

प्रभारी मंत्री ने निर्देश दिए कि शासन द्वारा संचालित शासकीय योजनाओं का लाभ पात्र हितग्राहियों को समय पर मिले यह सुनिश्चित किया जाए। प्रभारी मंत्री ने निर्देश दिए कि सात दिन में यहाँ जन-समस्या निवारण शिविर लगाया जाए। प्रभारी मंत्री ने ग्राम निदानपुर में भैय्यालाल के घर के द्वार पर चारपाई पर रात बिताई। गुरूवार को सुबह ग्राम निदानपुर में घर-घर पहुँचकर ग्रामीणों की समस्या सुनी। ग्रामीणों द्वारा बताई गई समस्याओं के निराकरण के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए। इस मौके पर अशोकनगर विधायक जजपाल सिंह जज्जी, कलेक्टर आर. उमा महेश्वरी, पुलिस अधीक्षक रघुवंश सिंह भदौरिया, एवं ग्रामीणजन उपस्थित थे।