ये नियम न मानना पड़ेगा बहुत भारी…

दिल्ली पुलिस ने अपने ही कर्मचारियों को दी चेतावनी !

नई दिल्ली। दिल्ली पुलिस के आलाधिकारियों ने अपने ही कर्मचारियों को चेतावनी दी है। दरअसल दिल्ली पुलिस के कई कर्मियों को यातायात के नियमों का पालन नहीं करते हुए पाए जाने के बाद विशेष पुलिस आयुक्त (यातायात) ने शुक्रवार को परिपत्र जारी कर ऐसे उल्लंघनकर्ताओं को कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी। परिपत्र में कहा गया है, "बिना हेलमेट के दोपहिया वाहन पर चलना, दोपहिया वाहन पर तीन लोगों का बैठना, चार पहिया वाहन में बेल्ट नहीं लगाना, गाड़ी चलाते समय फोन का इस्तेमाल करना ,त्रूटिपूर्ण नंबर प्लेट का इस्तेमाल जैसे यातायात अपराध नजर आए हैं। लोगों ने ऐसी तस्वीरें खींचकर सोशल मीडिया पर डाली हैं जिससे पुलिस महकमे की किरकिरी हुई है।" 

परिपत्र के अनुसार 2020 में दिल्ली पुलिस के 41 और 2021 में अब तक 14 कर्मियों की हादसों में जान गयी है। इसमें कहा गया है, "पुलिस आयुक्त ने कड़ा निर्देश दिया है कि हर पुलिसकर्मी यातायात नियमों का पालन करे। यदि किसी को उल्लंघन करते हुए पाया गया तो यातायात पुलिस द्वारा सामान्य अभियोजन के अनुसार संबंधित डीसीपी/ यातायात उसकी सूचना जिला/इकाई के डीसीपी को भेजेंगे जहां उल्लंघनकर्ता सेवारत है और इस सूचना के आधार पर उपयुक्त विभागीय कार्रवाई की जाएगी।" उत्तर प्रदेश के आगरा में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) के निर्देश पर एक पुलिस उपनिरीक्षक की बाइक को नंबर प्लेट नहीं लगी होने की वजह से शुक्रवार को जब्त कर लिया गया। 

अधिकारियों ने बताया कि शुक्रवार दोपहर करीब 12 बजे एसएसपी मुनिराज जी दफ्तर से अपनी गाड़ी से निकल रहे थे, तभी उन्होंने सामने से एक दारोगा (उपनिरीक्षक) को बिना नंबर प्लेट लगी बाइक पर आते हुए देखा और उन्होंने अपनी गाड़ी को रुकवाया और गाड़ी से उतरकर दारोगा की बाइक के सामने आ गए। एसएसपी ने उनसे बाइक पर नंबर प्लेट नहीं लगे होने का कारण पूछा तो उन्हें कोई संतोषजनक जवाब नहीं मिला जिसके बाद मुनिराज ने बाइक की चाबी निकाली और अपने साथ ले गए। बाद में एसएसपी के निर्देश पर पहुंची यातायात पुलिस ने दारोगा की बाइक जब्त कर ली।