अब Gwalior में ट्राम की तर्ज पर चल सकती है सिटी Narrow Gauge ट्रेन !

आइआरएसडीसी ने निशुल्क तैयार किया प्राेजेक्ट…

अब ग्वालियर में ट्राम की तर्ज पर चल सकती है सिटी नैराेगेज ट्रेन !

ग्वालियर। कोलकाता में ट्राम की तर्ज पर ग्वालियर में सिटी नैरोगेज ट्रेन चलाई जाएगी। अभी तक इस प्रोजेक्ट को तैयार करने के लिए जो तीन करोड़ की राशि का इंतजाम नहीं हो पा रहा था, वह प्रोजेक्ट इंडियन रेलवे स्टेशन डेवलपमेंट कार्पाेरेशन ने निशुल्क बनाकर दिया है। इस प्रोजेक्ट में कोलकाता की तर्ज पर ग्वालियर रेलवे स्टेशन से मोतीझील तक सिटी नैरोगेज को चलाया जाएगा। प्रभारी मंत्री तुलसी सिलावट और ऊर्जा मंत्री प्रघुम्न सिंह तोमर की मौजूदगी में शुक्रवार को कलेक्ट्रेट में आइआरएसडीसी की सलाहकार पारोमिता राय ने दिल्ली से आनलाइन प्रजेंटेशन दिया। इसके साथ ही एयर टर्मिनल की तर्ज पर ग्वालियर रेलवे स्टेशन को तैयार किए जाने और हैरिटेज विरासत की थीम पर स्वरूप तैयार करने पर विस्तार से चर्चा हुई। इस पर सभी जनप्रतिनिधियों ने अपनी सहमति भी दी।

नई दिल्ली से आइआरएसडीसी की सलाहकार पारोमिता राय ने ऑनलाइन प्रजेंटेशन के जरिए ग्वालियर रेलवे स्टेशन के विकास से संबंधित विविध पहलुओं पर विस्तार से प्रकाश डाला। लगभग 240 करोड़ रुपये लागत के रेलवे स्टेशन के इस प्रोजेक्ट को पीपीपी मॉडल पर मूर्तरूप दिया जाएगा। बैठक में कलेक्टर कौशलेंद्र विक्रम सिंह, जिला पंचायत प्रशासकीय समिति की अध्यक्ष मनीषा यादव, भाजपा जिला अध्यक्ष शहर कमल माखीजानी व ग्रामीण कौशल शर्मा, पूर्व विधायक रामबरन सिंह गुर्जर व मदन कुशवाह, नगर निगम आयुक्त शिवम वर्मा, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी किशोर कान्याल व स्मार्ट सिटी सीईओ जयति सिंह सहित अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद थे।

रेलवे स्टेशन प्रोजेक्ट : प्रभारी मंत्री ने प्रोजेक्ट पर चर्चा के दौरान निर्देश दिए कि रेलवे स्टेशन के सौंदर्यीकरण को इस प्रकार से आकार दें, जिससे ग्वालियर का हैरीटेज स्वरूप निखरकर सामने आए। उन्होंने जल्द से जल्द इस प्रोजेक्ट को धरातल पर लाने पर बल दिया। आइआरएसडीसी की सलाहकार पारोमिता रॉय ने बैठक में जानकारी दी कि रेलवे स्टेशन के प्रोजेक्ट के लिए एयर फोर्स और एएसआइ (आर्कोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया) की अनुमति मिल चुकी है। रेलवे से अनुमति की औपचारिकताएं पूरी होने के बाद जल्द ही इसका टेंडर जारी किया जाएगा। रेलवे स्टेशन में आगमन व प्रस्थान के लिए अलग-अलग टर्मिनल रहेंगे। अत्याधुनिक पार्किंग व कामर्शियल स्पेस का प्रविधान भी प्रोजेक्ट में किया गया है। कलेक्टर ने कहा कि नए रेलवे स्टेशन के प्रोजेक्ट के तहत बनाए जाने वाले कॉमर्शियल परिसर में स्टेशन के दुकानदारों को दुकानों के आवंटन में छूट का विशेष प्रविधान करें।

ट्राम की तर्ज पर स्टेशन भी बनेंगे : प्रभारी मंत्री तुलसीराम सिलावट की मौजूदगी में ग्वालियर शहर में नैरोगेज ट्रेन संचालन के विभिन्न विकल्पों पर भी बैठक में चर्चा हुई। आइआरएसडीसी की सलाहकार पारोमिता राय ने मेट्रो ट्रेन के तीन विकल्प साझा किए। इसमें से काेलकाता शहर की ट्राम की तर्ज पर बनाए गए मेट्रो निओ प्रोजेक्ट पर सभी जनप्रतिनिधियों ने सहमति जताई। प्रस्तावित मेट्रो निओ प्रोजेक्ट में मोतीझील तक चलाने का प्लान शामिल किया गया है। इस मेट्रो मार्ग में खेड़ापति कॉलोनी, गोपाचल पर्वत, फूलबाग, शिंदे की छावनी, जनकताल सहित अन्य स्टेशन विकसित करने का प्रविधान किया गया है।

Comments