blast एकबार फिर धमाकों से थर्रा उठी अफगानिस्तान की राजधानी

काबुल एयरपोर्ट फर दागे गए 5 रॉकेट...

एकबार फिर धमाकों से थर्रा उठी अफगानिस्तान की राजधानी

काबुल। अफगानिस्तान की राजधानी काबुल आज सुबह एकबार फिर से कई धमाकों से थर्रा उठी। पहले इन धमाकों को लेकर कोई स्पष्ट खबर नहीं थी लेकिन अब न्यूज एजेंसी रॉयटर्स ने अमेरिकी अधिकारियों के हवाले से बताया है कि काबुल एयरपोर्ट को निशाना बनाकर 5 रॉकेट दागे गए थे, जिन्हें मिसाइल डिफेंस सिस्टम ने इंटरसेप्ट कर नाकाम कर दिया। इससे पहले, काबुल में धमाकों के तुरंत बाद न्यूज एजेंसी AFP ने बताया था कि सुबह काबुल शहर में कई रॉकेट उड़ते सुनाई दिए, जिसके बाद धमाकों की आवाजें सुनाई दीं। अभी तक ये स्पष्ट नहीं है कि ये हमला किसने किया था। हालांकि हमले के तुरंत बाद कुछ अफगानी पत्रकारों ने ये दावा किया था रॉकेट हमले एयरपोर्ट को निशाना बनाकर किए गए थे, जिन्हें Kabul airfield defense system ने समय रहते नाकाम कर दिया। 

काबुल में रविवार को एक अमेरिकी हवाई हमले में उस वाहन को निशाना बनाया गया, जिसमें इस्लामिक स्टेट के एक सहयोगी संगठन के कई आत्मघाती हमलावर सवार थे। अधिकारियों ने यह जानकारी देते हुए बताया कि ये आत्मघाती हमलावर काबुल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर अमेरिकी सेना के सैन्य निकासी अभियान को निशाना बनाना चाहते थे। यह रॉकेट हमला ऐसे समय किया गया है, जब अमेरिका अफगानिस्तान से लोगों को निकालने के लिए एक ऐतिहासिक अभियान संचालित कर रहा है, जिसमें काबुल के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से हज़ारों लोगों को निकाला गया है। अफगानिस्तान में दो सप्ताह पहले तालिबान के कब्जे के बाद से बहुत अराजकता की स्थिति है। 

इस्लामिक स्टेट के एक सहयोगी संगठन द्वारा किये गए आत्मघाती हमले के बाद तालिबान ने हवाई क्षेत्र के आसपास सुरक्षा बढ़ा दी है। उस आत्मघाती हमले में 180 से अधिक लोग मारे गए थे। दो अमेरिकी सैन्य अधिकारियों ने अपना नाम गुप्त रखने की शर्त पर हवाई हमले को सफल बताया। उन्होंने कहा कि हवाई हमले के बाद भी दूसरे विस्फोट हुए जिससे वाहन में पर्याप्त मात्रा में विस्फोटक सामग्री मौजूद होने का संकेत मिलता है। यह हवाई हमला काबुल हवाई अड्डे के पास आत्मघाती हमले के बाद अमेरिका द्वारा किया गया दूसरा हमला है। शनिवार को, नंगरहार प्रांत में किये गए एक हमले में इस्लामिक स्टेट के एक सदस्य की मौत हो गई थी, जिसके बारे में माना जाता है कि वह काबुल में अमेरिका के खिलाफ हमलों की योजना बनाने में शामिल था। 

Comments