विमान में सवार होते ही लगाए 'भारत माता की जय' के नारे…

अफगानिस्तान से 87 भारतीयों की हुई स्वदेश वापसी

नई दिल्ली। अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद वहां के हालात खराब होते जा रहे हैं. ऐसे में भारत सरकार ने अफगानिस्तान से अपने नागरिकों को निकालने के लिए अभियान तेज कर दी है. अफगानिस्तान में फंसे 87 भारतीयों की स्वदेश वापसी हुई है. इन सभी 87 लोगों को एयर इंडिया के विमान से दिल्ली लाया गया है. इससे पहले विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट कर बताया, ''अफगानिस्तान में फंसे भारतीय नागरिकों को वापस लाने के लिए लगातार काम किए जा रहे हैं. एयर इंडिया के विमान ताजिकिस्तान से 87 भारतीयों को लेकर नई दिल्ली पहुंच रहा है. 

इनमें दो नेपाली नागिरकों भी शामिल हैं.'' विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा, ''दुशांबे, ताजिकिस्तान में हमारे दूतावास के द्वारा भारतीयों को वापस लाने में काफी मदद मिल रही है. वहां फंसे लोगों को स्वदेश वापसी के लिए और अधिक विमानों को काम में लगाया जाएगा.'' अफगानिस्तान से निकाले गए भारतीय नागरिक विमान में सवार होते ही 'भारत माता की जय' के नारे लगाने लगे. वहीं विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने ट्वीट कर कहा, ''उल्लासित लोग अपने घर की यात्रा पर निकले.'' 

बता दें कि इससे पहले सूत्रों ने बताया था कि तालिबानियों ने करीब 150 भारतीय नागरिकों को अपने कब्जे में ले लिया था. कब्जे में लेने के बाद तालिबानियों ने सभी भारतीय नागरिकों को किसी अन्य जगह पर ले गया था. जिसके बाद आशंका जताई जा रही थी कि सभी को अगवा किया गया है. मामला सामने आने के बाद तालिबानियों ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर सफाई दी थी और दावा किया था कि सभी भारतीय नागरिकों को दूसरे गेट से एयरपोर्ट के अंदर ले जाया गया है. तालिबानियों ने दावा किया था कि किसी भी भारतीय नागरिक का अपहरण नहीं किया गया है.