24 अगस्त से पूरे प्रदेश में चलाया जाएगा TALENT SEARCH अभियान

ऑनलाइन पंजीयन की अंतिम तिथि 21 अगस्त निर्धारित…

24 अगस्त से पूरे प्रदेश में चलाया जाएगा टेलेंट सर्च अभियान

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शहरों के साथ ही ग्रामीण और कस्बाई इलाकों में भविष्य की खेल प्रतिभाओं को तलाशकर तराशने के लिए प्रदेश में ’टेलेंट सर्च 2021’ अभियान की घोषणा की है। यह अभियान 24 अगस्त से पूरे प्रदेश में चलाया जाएगा। इसके लिए ऑनलाइन पंजीयन की अंतिम तिथि 21 अगस्त निर्धारित की गई है। प्रदेश भर में इस अभियान में खेल एवं युवा कल्याण स्कूल शिक्षा एवं आदिम जाति कल्याण विभाग के समन्वय से कार्य किया जाएगा। इसके तहत लगभग 2500 बालक-बालिकाओं का चयन कर प्रदेश में संचालित अत्याधुनिक संसाधनों से लैस विभिन्न खेल अकादमियों तथा राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय प्रशिक्षकों की देखरेख में प्रशिक्षण दिया जायेगा।

चयन प्रक्रिया -

प्रतिभा चयन कार्यक्रम के तहत पंजीयन (रजिस्ट्रेशन) का कार्य 9 अगस्त को प्रारंभ हुआ है, जो 21 अगस्त तक चलेगा। पंजीयन ऑनलाइन किया जा रहा है, लेकिन विशेष मामलों में ऑफलाइन भी किया जा सकेगा। प्रतिभावान खिलाड़ी एथलेटिक्स, शूटिंग, वॉटर स्पोर्ट्स (कयाकिंग केनोइंग, रोइंग, सेलिंग, स्लालॉम), कराते, फेंसिंग, बॉक्सिंग, कुश्ती, ताइक्वाडों जूडो, घुड़सवारी, पुरुष हॉकी, ट्रायथलान, महिला हॉकी, बेडमिंटन, तीरंदाजी, पुरुष क्रिकेट, योग और मलखंभ में अपना भविष्य बनाने के लिए इस अभियान में शामिल हो सकेंगे। 

चयन की प्रक्रिया निर्धारित मापदंडों के अनुरूप और कोविड संबंधी दिशा निर्देशों का पालन करते हुए की जा रही है। पंजीयन के बाद 24 अगस्त से चयन प्रक्रिया जिला, संभाग और फिर राज्य स्तर पर शुरू होगी। माना जा रहा है कि कोरोना की तीसरी लहर संबंधी कोई समस्या नहीं आयी, तो पूरी प्रक्रिया 15 सितंबर तक पूरी कर ली जाएगी। अभियान में अब तक 17 हजार पंजीयन हो चुके हैं। यह संख्या 50 हजार तक पहुँच जाएगी।

अधिकारियों को दिशा-निर्देश -

जिला खेल और युवा कल्याण अधिकारियों (डीएसओ) को उनके जिले में रजिस्टर हो रहे खिलाड़ियों की संख्या देखने के लिये पृथक से आई.डी. उपलब्ध कराई जा रही है। खिलाड़ियों के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के उपरान्त उन्हें किस दिनांक को जिला मुख्यालय पर फिजिकल फिटनेस टेस्ट देने आना है, इसकी उन्हें एस.एम.एस. द्वारा सूचना दी जायेगी। डीएसओ को अवगत कराना होगा कि उस खिलाड़ी का जिला मुख्यालय पर किस ग्राउण्ड में फिजिकल फिटनेस टेस्ट होगा। खिलाड़ी को स्थान की जानकारी मुख्यालय स्तर से दी जाये ताकि यदि कोई खिलाड़ी कॉल सेंटर को फोन लगाये तो उनके पास यह जानकारी होना चाहिए कि जिले में टेलेन्ट सर्च कहाँ हो रहा है। 

डीएसओ को प्रतिदिन लगभग 100 खिलाड़ियों का फिटनेस टेस्ट करना होगा। स्कूल शिक्षा और आदिम जाति कल्याण विभाग के सहयोग से ब्लाक से जिला स्तर तक खिलाड़ियों के आने-जाने एवं भोजन की व्यवस्था की जाएगी। फिजिकल फिटनेस टेस्ट के परिणाम को तत्काल माईक्रोसॉफ्ट एक्सेल में दर्ज कर उसी दिन मुख्यालय को उपलब्ध कराना सुनिश्चित किया जावेगा। फिजिकल फिटनेस टेस्ट के परिणामों के आधार पर मुख्यालय स्तर से खेल अकादमियों में उपलब्ध रिक्त सीट के निर्धारित अनुपात अनुसार मेरिट लिस्ट तैयार की जायेगी, जिसके अनुसार खेलवार खिलाड़ियों को संभाग स्तर पर स्किल टेस्ट के लिये बुलवाया जायेगा। 

अधिकृत राज्य एवं राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता के प्रतिभागी एवं पदक विजेता खिलाड़ी एवं अकादमी के पूर्व में प्रवेशित ऐसे खिलाड़ी जिन्हें वर्तमान में प्रथम एवं द्वितीय चरण में नहीं बुलाया गया हैं। ऐसे खिलाड़ी संभाग स्तर पर स्किल टेस्ट के लिये सीधे पात्र होंगे। ऐसे खिलाड़ियों के लिये आयु में बाध्यता नहीं होगी। जिला स्तर पर ऐसे खिलाड़ी जिन्होंने ऑनलाईन रजिस्ट्रेशन फार्म नहीं भरा है, ऐसे खिलाड़ियों का स्थल पर रजिस्ट्रेशन कराने का दायित्व डीएसओ का होगा।

हॉकी खेल का सेलेक्शन ट्रॉयल -

हॉकी का सेलेक्शन ट्रॉयल 8 जोन - ग्वालियर, शिवपुरी, जबलपुर, दमोह, इन्दौर, मंदसौर, होशंगाबाद एवं भोपाल में किया जायेगा, जिसमें प्रदेश में चल रहे हॉकी फीडर सेंटर के खिलाड़ियों एवं अन्य खिलाड़ियों को टेलेन्ट सर्च के लिये आमंत्रित किया जायेगा। जिन जिलों में हॉकी के फीडर सेंटर चल रहे हैं उनके जिला खेल और युवा कल्याण अधिकारी फीडर सेंटर के इच्छुक खिलाड़ियों का 18 अगस्त के पूर्व रजिस्ट्रेशन कराना होगा। महिला एवं पुरूष हॉकी अकादमी में उपलब्ध रिक्त सीट से 3 गुना खिलाड़ियों का चयन 8 जोन के खिलाड़ियों से किया जायेगा। इनका राज्य स्तर पर आवश्यकतानुसार 7 से 10 दिवस का कैम्प लगाकर अंतिम चयन किया जायेगा। राज्य स्तर पर महिला हॉकी खिलाड़ियों के चयन का कैम्प ग्वालियर एवं पुरूष हॉकी खिलाड़ियों के चयन का कैम्प भोपाल में सितम्बर प्रथम सप्ताह में आयोजित किया जायेगा।

कुश्ती खेल का सेलेक्शन ट्रॉयल -

इस वर्ष का टेलेन्ट सर्च का आयोजन प्रदेश के उन जिलों में किया जायेगा, जहाँ कुश्ती खेल प्रचलन में है। टेलेन्ट सर्च में प्रदेश के उन्ही खिलाड़ियों को शामिल किया जायेगा, जिन्होंने कम से कम अधिकृत राज्य स्तरीय प्रतियोगिताओं में प्रतिभागिता की हो। इस वर्ष के टेलेन्ट सर्च में कुश्ती अकादमी में कुल सीट का 20 प्रतिशत प्रदेश के बाहर के विगत दो वर्ष के पदक विजेता सब जूनियर, जूनियर खिलाड़ियों को शामिल किया जायेगा। यह टेलेन्ट सर्च प्रदेश के मुख्यतः इन्दौर, उज्जैन, ग्वालियर, जबलपुर, सागर एवं भोपाल संभाग में किया जायेगा। इन संभागों के जिलों में कुश्ती के खिलाड़ियों की अधिकता है। 

शेष ऐसे संभागों के जिलों के कुश्ती खिलाड़ी जिनके संभाग स्तरीय चयन ट्रॉयल उनके संभाग में नहीं हो रहा हो वह अपनी सुविधानुसार निकटतम संभाग में आयोजित हो रही चयन ट्रॉयल में शामिल हो सकते हैं। रजिस्ट्रेशन उपरान्त संबंधित जिले में इनका फिजिकल फिटनेस टेस्ट निर्धारित तिथि पर किया जावेगा। इसके पश्चात संभाग स्तरीय चयन उपरोक्तानुसार 6 संभागों में किया जायेगा। कुश्ती अकादमी की उपलब्ध रिक्त सीट के विरूद्ध 4 गुना खिलाड़ियों का चयन राज्य स्तरीय शिविर के लिये किया जायेगा। यह शिविर लगभग 5 दिवस का लगाया जा सकता है।

Comments