शिक्षा मंत्री श्री परमार ने दी जानकारी…

इसी हफ्ते जारी होगा MP Board का 12वीं का रिजल्ट !

भोपाल। मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड 12वीं की परीक्षा का रिजल्ट 31 जुलाई से पहले जारी कर दिया जाएगा. छात्रों को इस वर्ष 10वीं के बेस्ट ऑफ 2 सबजेक्ट के तहत पास किया जाएगा. ये बात एमपी के शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने रिजल्ट को लेकर कही है. गौरतलब है कि राज्य में कक्षा 10वीं का रिजल्ट पहले ही घोषित किया जा चुका है. छात्रों ने जो इस परीक्षा के लिए आवेदन किए हैं, वे MPBSE की आधिकारिक वेबसाइट mpbse.nic.in और mpresults.nic.in पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं. शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने कहा कि 12वीं के नतीजे दसवीं कक्षा के बेस्ट ऑफ फाइव के आधार पर आएगा. 

आसान भाषा में समझे तो जिन छात्रों को 10वीं में 6 विषयों में से 5 विषयों में सबसे ज्यादा नंबर होंगे रिजल्ट उन्हीं 5 विषयों के आधार पर दिया जाएगा. हालांकि स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार बेस्ट ऑफ फाइव पद्धति को बंद करने के पक्ष में भी थे.लेकिन कोरोना संक्रमण के इसे बंद नहीं किया जा सका. स्कूल खुलने को लेकर बोले मंत्री परमार ने कहा कि 50 प्रतिशत क्षमता के साथ सभी स्कूल संचालित किए जाएंगे. 

यानि सभी छात्र अल्टरनेट डे में स्कूल आएंगे. मध्य प्रदेश में 26 जुलाई से कक्षा 11वीं और 12वीं की कक्षाएं सप्ताह में दो दिन लगेंगी, सोमवार और गुरुवार को 12वीं की क्लास लगेगी, जबकि मंगलवार और शुक्रवार को 11 वीं की क्लास लगेगी. इसके साथ ही कोरोना गाइडलाइन के तहत प्राचार्य और हॉस्टल अधीक्षक को समय-समय पर कोविड टेस्ट कराना अनिवार्य होगा. मध्य प्रदेश में स्कूल खोलने से पहले सभी शिक्षकों को वैक्सीनेशन कराना भी जरूरी है. इसलिए स्कूल खुलने से पहले शिक्षकों को प्राथमिकता के आधार पर वैक्सीन लगेगी. ऐसे में प्रदेशभर में 26 से 31 जुलाई तक वैक्सीनेशन अभियान चलाया जाएगा.