क्रायसिस मैनेजमेंट की बैठक के बाद बाजार 4 जून से खुलने पर विचार…

अनलाॅक के समय शासन की गाइडलाइन का मुस्तैदी से हो पालन : संभागायुक्त

मुरैना। ग्वालियर चंबल संभाग के कमिश्नर आशीष सक्सेना ने जिला एवं पुलिस प्रशासन के अधिकारियों से कहा कि अनलाॅक के समय शासन की गाइडलाइन का मुस्तैदी से पालन हो। अनलाॅक के दौरान जो गाइडलाइन दी गई है बिंदुवार उसका पालन सुनिश्चित किया जाये। चंबल कमिश्नर सक्सेना बुधवार को नवीन कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में व्यापारियों के साथ आयोजित बैठक को संबोधित कर रहे थे। चंबल कमिश्नर ने विभिन्न प्रतिष्ठानों के व्यापारियों से कहा कि शासन की गाइडलाइन के अनुसार पूरे प्रदेश को 15 जून तक धीरे धीरे खोला जाना है जिसके लिये जिला प्रशासन ने व्यापारियों से सुझाव मांगे। उन सुझावों को नोटडाउन किया गया है जिन्हें अगले दिन गुरूवार को जिला क्रायसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक में रखा जायेगा। 

बैठक के उपरांत जो भी निष्कर्ष निकलकर आयेगा उस हिसाब से शहर धीरे धीरे खोला जायेगा। चंबल कमिश्नर ने कहा कि शासन की गाइडलाइन के अनुसार 15 जून तक बाजार या प्रतिष्ठान उसी हिसाब से खोले जायेंगे कि शासन के नियमों की अवहेलना न हो और मुरैना जिले में कोविड के मरीजों की संख्या न बढ़े। बैठक के दौरान शहर के व्यापारी ने सुझाव दिये जिसे प्रशासन ने नोटडाउन किया है। उन्होंने कहा कि बैठक का मुख्य उद्धेश्य 4 जून को खुलने वाले जनता कफर्यू को लेकर व्यापारियों से सुझाव मांगना था। कलेक्टर बी कार्तिकेयन ने कहा कि हम सबके विशेष प्रयासों से मुरैना के कोविड के केस कम जरूर हुये हैं परंतु कोविड मुरैना से अभी समाप्त नहीं हुआ है। 

हम सभी को आवष्यकता को ध्यान में रखते हुये बाजार प्रतिष्ठान भी खोलना है जो 15 जून तक प्रतिबंधित गतिविधियों के आधार पर ही खोलने की अनुमति जिला क्रायसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक में निर्णय के बाद विचार किया जायेगा। इसके लिये व्यापारी या विभिन्न प्रतिष्ठानों ने जो जो सुझाव दिये हैं उस पर पूर्ण रूप से जिला प्रशासन क्रायसिस मैनेजमेंट गु्रप में शामिल करेगा और जो भी निर्णय होंगे उसी के आधार पर बाजार खोला जायेगा। कलेक्टर श्री कार्तिकेयन ने कहा कि शासन की गाइडलाइन के अनुसार खुलेंगे किंतु दुकानदार, विभिन्न प्रतिष्ठान जो संचालित किये जायेंगे उनको 10 जून तक वैक्सीन अनिवार्यतः लगवानी होगी जिसका एसएमएस मोबाइल पर रखना होगा। जिला प्रशासन की टीम नियमित बाजार में भ्रमण करेगी और भ्रमण के समय दुकानदार या प्रतिष्ठान या ई रिक्शा संचालक के मोबाइल पर वैक्सीन का एसएमएस अवश्य देखेगी। 

जिस किसी दुकानदार या ई रिक्शा संचालक पर एसएमएस नहीं मिलेगा तो उस दुकान को तत्काल सील कर दिया जायेगा और ई रिक्शा को तत्काल थाने में जमा कर दिया जायेगा। पुलिस अधीक्षक ललित शाक्यवार ने कहा कि रूल आॅफ को ध्यान में रखते हुये व्यापारी नियमों का पालन करेंगे। इसके साथ ही मुरैना नगर निगम के अंतर्गत 10 से 12 मार्केट संचालित हैंे उन मार्केटों में 2-2 वाॅलेंटियर के रूप में अपने आदमी तैनात करेंगे। जो नियमित भ्रमण पर पुलिस का कंधे से कंधा मिलाकर सहयोग प्रदान करेंगे। किसी भी दुकान के अंदर 6 से ज्यादा लोग एक समय में पाये जाते हैं तो उस दुकानदार के खिलाफ कानूनी कार्यवाही होगी और दुकान सील कर दी जायेगी। बैठक में व्यापारियों ने भी अपने अपने सुझाव प्रस्तुत किये।