निगमायुक्त ने जारी किया आदेश - 24 घंटों में मिलेगा प्रमाण पत्र…

मृत्यु कार्यालय में विशेष खिड़की पर होगा कोरोना मृतकों का पंजीयन

ग्वालियर। कोविड-19 संक्रमण के दौरान नगर निगम सीमा क्षेत्र के  प्राइवेट अस्पतालों में हुई मृत्यु की घटनाओं को तत्काल पंजीकृत करने के लिए बाल भवन स्थित जन्म मृत्यु कार्यालय में विशेष खिड़की स्थापना की गई है। जिस पर आवेदन सीधे ही प्राप्त किए जाएंगे तथा 24 घंटे के अंदर मृत्यु की घटना का पंजीकरण कर प्रमाण पत्र जारी किया जाएगा। उक्त आशय के निर्देश आयुक्त नगर निगम शिवम वर्मा द्वारा जारी किए गए हैं। 

उन्होंने बताया कि अभी तक की व्यवस्थाओं में जन्म एवं मृत्यु की घटनाओं के पंजीकरण के लिए नागरिकों को पहले जनमित्र केंद्रों पर आवेदन करना होता था जनमित्र केंद्रों से एकत्रित होकर आवेदन बाल भवन आते थे। जहां पंजीकरण किया जाता था, लेकिन कोरोना से प्रभावित शहर के नागरिक तथा शहर से बाहर से आने वाले नागरिक जिनकी मृत्यु की घटना ग्वालियर में घटित हुई है, को तत्काल मृत्यु प्रमाण पत्र दिलाने के लिए उक्त व्यवस्था की गई है। 

उक्त व्यवस्था के तहत शहर के निजी अस्पतालों में हुई मृत्यु की घटना के लिए अस्पताल द्वारा जारी मृत्यु प्रमाण पत्र तथा मृतक का आधार कार्ड की छाया प्रति तथा सूचना दाता के आधार कार्ड की छाया प्रति के साथ आवेदन बाल भवन में जन्म मृत्यु कार्यालय की खिड़की पर दोपहर 12:00 बजे से 3:00 बजे तक लिए जाएंगे तथा दूसरे दिन प्रातः 11:00 बजे प्रमाण पत्रों का वितरण भी इसी खिड़की से किया जावेगा। नागरिकों के घरों पर होने वाली मृत्यु की घटना के पंजीयन हेतु मृत्यु का प्रमाणीकरण क्षेत्राधिकारी को करना होता है। 

निगमायुक्त श्री वर्मा ने सभी क्षेत्राधिकारियों को निर्देशित किया है, कि वे घरों में होने वाली मृत्यु का सत्यापन हर हाल में 24 घंटे के अंदर कर बाल भवन स्थित जन्म मृत्यु कार्यालय में उपलब्ध कराएं ताकि नागरिकों को परेशानी का सामना ना करना पड़े। उन्होंने बताया कि मृत्यु प्रमाण पत्र की एक प्रति निशुल्क प्रदान की जाती है । शेष अतिरिक्त प्रतियों के लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में चालान द्वारा राशि जमा करना होती है। 

असुविधा के बचने के लिए अतिरिक्त प्रतियो के लिए नागरिक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में सांख्यिकी विभाग के खाता क्रमांक  1475 001 पर ऑफलाइन अथवा ऑनलाइन शुल्क जमा कर अतिरिक्त प्रतियों की मांग कर सकते हैं। निजी अस्पतालों में मृत्यु की दशा में आवेदक समय तथा असुविधा से बचने के लिए अस्पताल द्वारा जारी मृत्यु प्रमाण पत्र आधार कार्ड तथा आवेदक के आधार कार्ड की प्रति नगर निगम के मोबाइल क्रमांक 9399847472 पर भी भेज सकते हैं । मूल दस्तावेज प्रमाण पत्र प्राप्त करते समय जमा करना होंगे।