श्री वर्मा ने किया बरा पार्क का निरीक्षण…

ऑक्सीजन उत्सर्जन करने वाले अधिक से अधिक पौधे लगाएं : निगमायुक्त

ग्वालियर। नगर निगम आयुक्त शिवम वर्मा ने आज गुरुवार को वार्ड क्रमांक 1 स्थित बरा लैंडफिल साइट पर विकसित किए जा रहे पार्क का निरीक्षण किया तथा आवश्यक दिशा निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। निगमायुक्त ने कहा कि इस पार्क में अधिक से अधिक पौधे ऑक्सीजन उत्सर्जन करने वाले ही लगाए जाएं जिससे इस क्षेत्र के लोगों को ऑक्सीजन का अच्छा स्रोत प्राप्त हो एवं शुद्ध वातावरण मिले। ज्ञात हो कि बरा स्थित लैंडफिल साइट पर विगत वर्षों से पत्थर की खदानों के गड्ढे में कचरा डाला जा रहा था जिससे क्षेत्र के लोगों को काफी समस्या हो रही थी। 

इसी समस्या को ध्यान में रखते हुए नगर निगम ग्वालियर द्वारा उस पूरे क्षेत्र का समतलीकरण करा कर एक पार्क विकसित किया जा रहा है इसके साथ ही उसके आसपास के क्षेत्रों को मिलाकर भी वृहद स्तर पर अत्याधुनिक पार्क बनाए आ रहा है जिस का निरीक्षण आज नगर निगम आयुक्त शिवम वर्मा द्वारा किया गया। निगमायुक्त श्री वर्मा ने कहा कि इस पार्क में एक हिस्सा केवल औषधीय पौधों के लिए रखा जाए इस क्षेत्र में विभिन्न प्रकार के औषधीय पौधे लगाए जाएं। इसके साथ ही जो पार्क अभी पूर्ण होने की कगार पर है, उस पार्क में बच्चों को झूला झूलने के लिए अच्छी क्वालिटी के विभिन्न उपकरण लगाए जाएं तथा आसपास के क्षेत्र के नागरिकों के लिए अन्य आवश्यक व्यवस्थाएं की जावे जिससे लोग यहां मॉर्निंग वॉक के लिए आ सके। इसके साथ ही पार्क में युवाओं के लिए ओपन  जिम की भी व्यवस्था की जावे। 

साथ ही पार्क की एप्रोच रोड सुगम एवं व्यवस्थित एवं उसके आसपास साफ-सफाई होना भी सुनिश्चित करें। वहीं बारिश के मौसम को देखते हुए निगमायुक्त श्री वर्मा ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि पार्क के दूसरे हिस्से में अधिक से अधिक उपयोगी वह ऑक्सीजन का उत्सर्जन करने वाले पौधों का रोपण करने की योजना अभी से तैयार कर ली जावे, जिससे बारिश के सीजन में शीघ्रता से पौधारोपण किया जा सके। निरीक्षण के दौरान सिटी प्लानर पवन सिंघल, उपायुक्त डॉ अतिबल सिंह यादव एवं नोडल ऑफिसर प्रोजेक्ट पवन शर्मा उपस्थित रहे।