प्रदेश के 47 जिलों में 5 प्रतिशत से भी कम हुआ कोरोना संक्रमण

मुख्यमंत्री ने की प्रदेश में कोरोना की स्थिति की समीक्षा…

प्रदेश के 47 जिलों में 5 प्रतिशत से भी कम हुआ कोरोना संक्रमण

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश में कोरोना संक्रमण तेजी से कम हो रहा है। प्रदेश के 47 जिलों में अब 5% से कम संक्रमण है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने निर्देश दिए कि जहाँ भी संक्रमण थोड़ा भी बढ़ता है पूरी सख्ती एवं मुस्तैदी के साथ कार्यवाही कर संक्रमण नियंत्रित किया जाए। एग्रेसिव टेस्टिंग की जाए तथा एक-एक मरीज की पहचान कर तुरंत उपचार प्रारंभ करें। कंटेनमेंट जोन बनाकर संक्रमण रोक दिया जाए। मुख्यमंत्री श्री चौहान आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश में कोरोना की स्थिति एवं व्यवस्थाओं की समीक्षा कर रहे थे। 

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने संक्रमण कम होने पर ग्वालियर एवं शिवपुरी जिलों को बधाई दी। ग्वालियर में 7 दिनों की पॉजिटिविटी रेट 2.9% तथा आज की पॉजिटिविटी रेट 2.2% है। यहाँ औसत 93 नए प्रकरण आए हैं। इसी प्रकार शिवपुरी जिले की 7 दिनों की पॉजिटिविटी 3% है तथा वहाँ औसत 44 नए प्रकरण आ रहे हैं। शिवपुरी में आज की पाजिटिविटी 1.9% है। प्रदेश में कोरोना के 1854 नए प्रकरण आये हैं। पिछले 24 घंटों में 5796 मरीज स्वस्थ हुए हैं तथा अब सक्रिय प्रकरण 34322 हो गए हैं। प्रदेश की साप्ताहिक पॉजिटिविटी रेट 3.6% तथा आज की पॉजिटिविटी दर 2.6% है। 

साप्ताहिक नए प्रकरणों की संख्या 18590 है। संक्रमण की दृष्टि से प्रदेश का देश में 19 वाँ स्थान है। प्रदेश के तीन जिलों में 100 से अधिक नए प्रकरण आए हैं। इंदौर में 526, भोपाल में 389 तथा जबलपुर में 103 नए प्रकरण आए हैं। प्रदेश के 5 जिलों की साप्ताहिक पॉजिटिविटी 5% से अधिक आई है। इंदौर की साप्ताहिक पॉजिटिविटी 7.6%, भोपाल की 7.1%, सागर की 6.8%, रतलाम की 5.2% तथा अनूपपुर की साप्ताहिक पॉजिटिविटी 5.6% है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मुरैना एवं श्योपुर जिलों में संक्रमण बढ़ने पर चिंता व्यक्त की तथा निर्देश दिए की वहाँ संक्रमण रोकने के लिए सख्त कार्रवाई की जाए। अधिक से अधिक टेस्ट किए जाएँ। 

माइक्रो कंटेनमेन्ट जोन बनाए जाएँ तथा किल-कोरोना अभियान-4 का प्रभावी क्रियान्वयन किया जाए। मुरैना में आज की पॉजिटिविटी 4% है तथा वहाँ 48 नए प्रकरण आए हैं। श्योपुर जिले में आज की पॉजिटिविटी 8.2% हो गई है तथा वहाँ 40 प्रकरण नए आए हैं। दोनों जिले विशेष ध्यान दें। आगर-मालवा जिले में आज कोई भी नया प्रकरण नहीं है। वहीं बुरहानपुर, हरदा तथा शाजापुर जिलों में एक-एक नए प्रकरण आए हैं। खण्डवा जिलें में 2 नए प्रकरण तथा अशोकनगर में तीन नए प्रकरण आए हैं।

Comments