निशुल्क शिक्षा अभियान के अंतर्गत सत्र 2020-21 में…

शिक्षा से नजर व नजरिए में आता है परिवर्तन : आरके उपाध्याय

ग्वालियर। शुक्रवार को उत्कर्ष कोचिंग क्लासेज, धन्यवाद सर ग्रुप ऑफ एजुकेशन के तत्वधान में जिमी चौरसिया शिक्षा एवं समाज कल्याण समिति के सहयोग से निशुल्क शिक्षा अभियान के अंतर्गत सत्र 2020-21 में कोरोना काल के दौरान जिन  बच्चों को निशुल्क शिक्षा प्रदान की जा रही थी। उनमें से जिन बच्चों ने परीक्षा के दौरान सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया था ऐसे बच्चों को सम्मानित किया गया। 

इस सम्मान समारोह में कार्यक्रम की अध्यक्षता उपदेश चौरसिया द्वारा की गई। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि आरके उपाध्याय संयुक्त संचालक स्कूल शिक्षा विभाग ग्वालियर, विशिष्ट अतिथि के रूप में सुबोध पंचोली वरिष्ठ समाजसेवी स्कूल प्राचार्य जेसी प्रजापति आरती गुप्ता आदि मौजूद रहे। अतिथियों का स्वागत आर एस दौहरे, एस तोमर, अनुज सिंगर, मुकेश कुमार और मनीषा आदि ने किया। 

इस अवसर पर अपने उद्बोधन में मुख्य अतिथि ने शिक्षा के महत्व को बताते हुए समझाया कि किस प्रकार से एक अशिक्षित व्यक्ति की किसी कार्य को लेकर या किसी घटना या समस्या को लेकर क्या प्रतिक्रिया होती है और वहीं दूसरी ओर एक शिक्षित व्यक्ति वह घटना या कार्य के प्रति किस प्रकार की प्रतिक्रिया देता है कैसे उस समस्या का सामना करता है। या शिक्षा का ही चमत्कार है कि उसकी सोच और नजरिए में परिवर्तन लाती है। 

कार्यक्रम में अतिथियों द्वारा बच्चों को बोर्ड परीक्षा के लिए मार्गदर्शन प्रोत्साहित किया तथा कोचिंग में होने वाली परीक्षा में प्रथम द्वितीय तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले छात्र छात्राओं को स्मृति चिन्ह एवं नगद राशि से पुरस्कृत किया। आयोजन के दौरान पत्रकारों का भी सम्मान किया गया। कार्यक्रम में गणमान्य अतिथि स्वरूप अजमेर सिंह राजे सीबीएसई स्कूल संचालक नगर संतोष आर्य जितेंद्र तथा समस्त छात्र छात्राएं उपस्थित रहे कार्यक्रम का आभार आर्य जी ने किया।