1000 बिस्तर का अस्पताल बनाना शुरू…

MP में 18 वर्ष के ऊपर वालों को 1 मई से निःशुल्क लगेगा टीका

भोपाल। शिवराज सरकार ने फैसला लिया है कि 1 मई से 18 वर्ष के ऊपर के लोगों को कोरोना वैक्सीन फ्री में लगाई जाएगी। इसी के साथ सीएम शिवराज सिंह ने कहा कि खंडवा, शिवपुरी, उज्जैन और सिवनी जिलों में ऑक्सीजन प्लांट शुरू हो गए है। जबलपुर का ऑक्सीजन प्लांट भी आज ही शुरू होने की संभावना है। यहां इंस्टॉलेशन का काम पूरा हो चुका है इसके अलावा रतलाम, मंदसौर और मुरैना जिले में प्लांट एक दो दिन में शुरू होने की संभावना है। सीएम शिवराज ने आगे बताया कि बीना रिफाइनरी ने ऑक्सीजन देने का सुनिश्चित किया है। 

ऑक्सीजन का परिवहन न करना पड़े इसलिए रिफाइनरी प्लांट के पास ही 1000 बिस्तर का अस्पताल बनाना शुरू कर दिया गया है। वहीं मप्र में मजदूर को काम देने की व्यवस्था की गई है उनको हीं जाने की जरूरत नहीं है। वर्तमान में मनरेगा में 21 लाख मजदूरों को काम दिया जा चुका है उन्हें मप्र से बाहर जाने की जरूरत नहीं है। सरकार उन्हें 3 माह का मुफ्त राशन भी उपलब्ध करा रही है। 

बता दें कि एक दिन पहले ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि लॉकडाउन अंतिम विकल्प है लेकिन मध्य प्रदेश में अगले चार दिन में एक्टिव केस 1 लाख होने का अनुमान है ऐसे में सरकार अब सख्त निर्णय ले सकती है। प्रदेश में ऑक्सीजन की कमी के चलते अस्पतालों में मरीजों को भर्ती करने में आनाकानी हो रही है। इससे पहले मंगलवार को नई गाइडलाइन जारी की गई है। इसमें कहा गया है कि आवश्यक सेवाएं देने वाले कार्यालयों को छोड़कर केंद्र और राज्य के सभी दफ्तरों में 10 प्रतिशत कर्मचारी ही उपस्थित रहेंगे। यह नियम आईटी, बीपओ और मोबाइल कंपनियों के ऑफिस में भी लागू किया गया है।