शिवपुरी में 160 फीट गहरे बोरवेल में गिरी डेढ़ साल की संस्कृति

14 साल के बच्चे ने रस्सी से उलटा लटककर निकाला…

शिवपुरी में 160 फीट गहरे बोरवेल में गिरी डेढ़ साल की संस्कृति

मध्यप्रदेश के शिवपुरी जिले के ग्राम देवरी में मानो चमत्कार ही हो गया। दोपहर में खेलते हुए 160 फीट गहरे बोरवेल में गिरकर 15 फीट गहराई पर फंस गई डेढ़ साल की बच्ची को उसके पड़ोस में रहने वाले 14 वर्षीय किशोर ने बोरवेल में उल्टा लटक कर बाहर निकाल लिया। जिसने भी इस घटना के बारे में सुना, वह इसे नवरात्र में घटित चमत्कार ही कहता रहा। घटनाक्रम कुछ यूं है कि शिवपुरी जिले के खनियाधानां क्षेत्र के गांव देवरी में शुक्रवार को करीब 160 फीट गहरा बोरवेल करवाया गया था। पाइप डालकर इसे ढंका जाना शेष था। इसके अगले ही दिन शनिवार को डेढ़ साल की बच्ची संस्कृति पुत्री धर्मेद्र कुमार खेलते-खेलते बोरवेल के पास चली गई और उसमें गिर गई। 

संस्कृति के घर के पड़ोस में रहने वाले सौरभ लोधी ने बताया कि जैसे ही स्वजनों को पता चला, सबके हाथ-पांव फूल गए। घटना गांव में आग की तरह फैली और ग्रामीण भी इकट्ठा हो गए। इसी बीच ग्रामीणों ने पाया कि बोरवेल के गड्ढे से बच्ची के रोने की आवाज आ रही है, मतलब बच्ची ज्यादा गहराई में न जाकर बीच में फंस गई है। यह अंदेशा होते ही ग्रामीणों में उम्मीद जागी। समझदार ग्रामीणों ने एक दुबले-पतले 14 वर्षीय किशोर हेमंत को गढ्डे में उतारने के लिए मानसिक रूप से तैयार किया। फिर उसके पांव में रस्सी बांधकर उसे गड्ढे में उलटा लटकाया। 

यूं बोरवेल 9 इंची व्यास का था लेकिन शुरुआत में उसका मुंह करीब एक फीट चौड़ा था इसलिए किशोर आसानी से अंदर तक चला गया। करीब 15 फीट गहराई तक जाकर उसका हाथ बच्ची से टकराया। उसने बच्ची संस्कृति को मजबूती से पकड़ा और इशारा मिलते ही ऊपर मौजूद लोगों ने किशोर को रस्सी से ऊपर खींच लिया। इस तरह हेमंत और ग्रामीणों ने मिलकर डेढ़ साल की बच्ची को सकुशल गड्ढे से निकाल लिया। चूंकि स्वजनों और गांव वालों ने तुरंत ही सक्रियता दिखाते हुए बच्ची को सुरक्षित निकाल लिया , इसलिए पुलिस, प्रशासन को यह खबर नहीं दी गई।

Comments