ITMS परियोजना के तहत स्मार्ट सिटी नें की शुरुआत…

ट्रैफिक नियम तोड़ने वाले अब ऑनलाइन भी भर सकेंगे जुर्माना

ग्वालियर। ग्वालियर स्मार्ट सिटी द्वारा आइटीएमएस यानि इंटेलीजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम के माध्यम से शहर के व्यस्त मार्गों व चौराहों पर यातायात को सुगम बनाने के लिये आधुनिक तकनीक से सुधार किये जा रहे हैं। स्मार्ट सिटी के कंट्रोल कमांड सेंटर में कंट्रोल रुम से इस पूरे सिस्टम की मोनिटरिंग करने के साथ साथ ट्रैफिक नियम तोडने वालो के खिलाफ ई-चालान की प्रक्रिया भी की जा रही है। स्मार्ट सिटी द्वारा अब लोगो की सुविधा को ध्यान में रखते हुये इस सिस्टम के तहत घर बैठे आँनलाइन चालान जमा करने की सुविधा की भी शुरुआत कर दी गई है। स्मार्ट सिटी सीईओ जयति सिंह नें जानकारी देते हुये बताया कि ग्वालियर स्मार्ट सिटी की आइटीएमएस परियोजना के तहत शहर के 31 जक्शनो पर आधुनिक तकनीक से सुधार किया जा रहा है औऱ इस परियोजना के तहत यातायात नियमो को तोडने वालो के खिलाफ ई-चालान की प्रक्रिया भी चालु है। 

अब इस परियोजना के तहत लोगों की सुविधा का ध्यान रखते हुए ट्रैफिक ई-चालान को आँनलाइन जमा करने की सुविधा शुरु कर दी गई है। इसके तहत घर बैठे चालान की रकम को जमा किया जा सकता है।  इसके लिए संबंधित व्यक्ति को ट्रैफिक पुलिस या स्मार्ट सिटी के कंट्रोल रुम में जाने की आवश्यकता नहीं है, वह आँनलाइन अपने चालान की रकम को जमा कर सकता है। इस सेवा के चलते चालान जमा करने में दिक्कत का सामना नही करना पडेगा औऱ साथ ही चालान की व्यवस्था में पारदर्शिता भी आयेगी। सबसे पहले संबंधित व्यक्ति को www.echallan.mponline.gov.in बेबसाइड पर जाना होगा। 

इस पेज पर जाकर वाहन नंबर का आप्शन आयेगा वाहन नंबर देने पर संबंधित गाडी का यदि कोई चालान बना है तो उस चालान की डिटेल स्क्रीन पर देखी जा सकती है। इसके बाद चालान जमा करने के लिये पे नाउ के विकल्प पर क्लिक करना होगा। पे नाउ के विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपको पेमेंट का मोड चुनना है, जिसके तहत आप एमपी आँनलाइन कियोस्क के माध्यम से या दूसरे विकल्प सिटीजन नेटबेंकिंग का आप्शन चुन सकते है। सिटीजन नेटबेंकिंग के तहत आप क्रेडिट/डेबिट कार्ड या नेटबैंकिंग, यूपीआई सहीत वालेट में से किसी एक विकल्प को चुनकर पेमेंट कर सकते है। एक बार पेमेंट हो जाने पर आपको पेमेंट सक्सेसफुल होने का मैसेज आएगा इसके साथ ही आपको ट्रांजेक्शन आईडी भी मिल जाएगी और आप के द्वारा रजिस्ट्रट मोबाइल और ईमेल पर भी आपको यह जानकारी प्राप्त होगी।