मेला प्रदर्शनी का पहला पंडाल हुआ उद्घाटित…

कोविड प्रदर्शनी लोगों को महामारी से बचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाऐगी : मौर्या

ग्वालियर। विज्ञान प्रसार, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग, भारत सरकार एवं युवा विज्ञान परिषद द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित कोविड -19 पर आधारित साइंस एक्टिविटी कार्नर एवं विज्ञान प्रदर्शनी का उद्घाटन अपर संचालक जन सम्पर्क जी. एस. मौर्या ने किया। उन्होंने इस अवसर पर विज्ञान प्रसार के इस सराहनीय प्रयास की भूरीभूरी प्रशंसा करते हुए कहा कि इस ज्ञान वर्धक प्रदर्शनी से कोविड-19 से बचाव की दिशा में सहायता मिलेगी। मेले में आने वाले दर्शकों को इस संबंध में वैज्ञानिक जानकारी प्राप्त होगी तथा वे कोविड-19 से बचाव के लिए अधिक सावधानी वरत सकेंगे। 

इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि डाॅ. ज्योति प्रियदर्शनी श्रीवास्तव ने कोविड -19 से बचाव के लिए वैक्सीनेशन पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि खतरा अभी टला नहीं है इसलिए एस एम एस अर्थात सोशल डिस्टेंशिंग, माॅस्क और सेनिटाइजर का उपयोग बहुत जरूरी है। प्रदर्शनी के रूपांकन एवं संदेश सम्प्रेषण की सराहना करते हुए उन्होंने विज्ञान विस्तार संस्था और स्थानीय ईकाई के कार्य कर्ताओं को साधूवाद दिया। कार्यक्रम की अध्यक्षत सेवा निवृत्त संयुक्त संचालक जन सम्पर्क सुभाष अरोरा ने की। समय पर सबसे पहले अपनी प्रदर्शनी स्थापित करने और प्रदर्शनी को कोविड-19 पर केन्द्रित करने को अत्यधिक प्रासंगिक निरूपित किया। उन्होंने कहा कि आज देश का कोविड-19 से बचाव के प्रति जागरूक होने की महती आवश्यकता है। इस अवसर पर डी. दयाल, भोपाल, नवीन श्रीवास्तव, अशोक दयाल, शैलेन्द्र उपाध्याय सहित परिषद के सचिव सुनील आनंद उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन महेन्द्र शुक्ला ने किया।  

ग्वालियर के विद्यालयों में साइंस एक्टिविटी कार्नर एवं विज्ञान प्रदर्शनी के अन्तर्गत होंगी प्रतियोगिताऐं। प्रतियोगिताओं में सभी विद्यालयों के प्रतिभागी सम्मिलित हो सकते हैं। प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरूष्कृत किया जायेगा। प्रतियोगिताों में सम्मिलित होने हेतु विद्यालय साइंस एक्टिविटी कार्नर पर पहुच कर पंजीयन करा सकते हैं विद्यालयों को दी गये विषयों पर अपने विद्यालय में प्रतियोगिताओं का आयोजन दिनांक 7 मार्च से 15 मार्च के बीच करना है एवं विजेता छात्र/छात्राओं के नाम साइंस एक्टिविटी कार्नर पर जमा करना है। अधिक जानकारी के लिए सम्पर्क करें - साइंस एक्टिविटी कार्नर, प्रदर्शनी सेक्टर, झूला सेक्टर के पास, ग्वालियर मेला मोबाइल नं. 9893140749।