महाशिवरात्रि की पुण्य वेला में…

CM शिवराज ने किया  85 फ़ीट ऊँची शिव प्रतिमा का अनावरण

रावतपुरा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने महाशिवरात्रि पर रावतपुरा श्रीधाम में 3 करोड़ रुपये की लागत से नवनिर्मित 85 फ़ीट ऊँची आदिदेव शिव प्रतिमा का अनावरण किया। मुख्यमंत्री चौहान के साथ उनकी धर्मपत्नी साधना सिंह, खजुराहो सांसद एवं भाजपा प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा, राज्यसभा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया, ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर, नगरीय विकास एवं आवास राज्य मंत्री ओपीएस भदौरिया, भिण्ड-दतिया सांसद संध्या राय, गुना-शिवपुरी सांसद के.पी.एस. यादव सहित विधायकगण उपस्थित थे। 

अनावरण के पूर्व रावतपुरा धाम के महंतो ने वैदिक मंत्रोच्चार किया। तत्पश्चात मुख्यमंत्री सिंह ने रिमोट कंट्रोल दबाकर शिव प्रतिमा का अनावरण किया। मुख्यमंत्री चौहान ने महाशिवरात्रि की पुण्य वेला में पवित्र रावतपुरा धाम प्रांगण में सपत्नीक विधिवत पूजा-अर्चना भी की। भगवान शिव की विशाल प्रतिमा लगभग 85 फ़ीट ऊँची और 150 टन बजनी है। भगवान भोले की यह विशाल प्रतिमा 15 शिल्पकारों ने मिलकर लगभग ढाई साल में तैयार की है। 

राजस्थान के झुंझनू जिले के ग्राम चिड़ावा निवासी जाने-माने शिल्पकार चंदलाल शीशराम इस प्रतिमा के प्रमुख शिल्पी हैं। प्रतिमा ध्यान मुद्रा में बनी है, जिसमें भगवान शिव प्रसन्नचित होकर डमरू लिए हुए ध्यानमग्न हैं। प्रतिमा के पीछे शिव का त्रिशूल स्थापित भी है और सामने नंदी जी बैठे हुए हैं। शिल्पकार श्री चंदलाल ने बताया कि प्रतिमा पूर्णतः भूकंपरोधी है। बेसमेट व आधार सहित कुल 85 फ़ीट ऊँचाई में यह प्रतिमा बनी है। 

प्रतिमा के निर्माण में सीमेंट-कंक्रीट व सरियों का उपयोग हुआ है। जिंक पॉलिस के जरिये प्रतिमा को सुंदरता प्रदान की गई है। शिल्पकार चंदलाल के अनुसार प्रतिमा पर बरसात, गर्मी एवं सर्दी का कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। इससे पहले मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज भिंड जिले के रावतपुरा धाम में सांसद वीडी शर्मा के साथ भगवान शिव का अभिषेक एवं पूजा-अर्चना कर प्रदेश की जनता के लिए सुख-समृद्धि की कामना की। इस अवसर पर मुख्यमंत्री चौहान की धर्मपत्नी साधना सिंह भी उपस्थित थीं।