त्यौहारों को लेकर हुई शांति समिति की बैठक…

शांति और सदभाव से मनाएँ शिवरात्रि व होली सहित सभी त्यौहार : श्री सिंह

ग्वालियर। महाशिवरात्रि, रंगों का त्यौहार होली, शबे बरात, गुड़ी पड़वा, चैती चाँद, बैशाखी, नव दुर्गा महोत्सव, रामनवमी, महावीर जयंती, रमजान एवं गुड फ्राइडे त्यौहार शांति, सदभाव एवं आपसी भाईचारे के साथ मनाने की अपील जिला शांति समिति ने की है। साथ ही सभी धर्मों के धर्मावलंबियों से आग्रह किया गया है कि इन त्यौहारों के दौरान सभी लोग कोविड गाइडलाइन का अवश्य पालन करें। पूजा घरों पर आने वाले सभी श्रृद्धालु अनिवार्यत: मास्क पहनें और पूजा घरों में भी सेनेटाइजर व मास्क की पर्याप्त व्यवस्था रहे। शांति समिति की बैठक मंगलवार को कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह की अध्यक्षता एवं पुलिस अधीक्षक अमित सांघी की मौजूदगी में आयोजित हुई। बैठक में खासतौर पर 11 मार्च से 27 अप्रैल तक की अवधि में पड़ने वाले तीज-त्यौहारों के आयोजन पर चर्चा हुई। शांति समिति ने धार्मिक आयोजन के दौरान आम नागरिकों की सुविधाओं व शहर की व्यवस्थाओं को बनाए रखने में सहयोग करने की अपील भी शहरवासियों से की है। शांति समिति के सदस्यगण भी अपने-अपने क्षेत्र में व्यवस्थाएँ बनाए रखने में सक्रिय भागीदारी निभायेंगे। शांति समिति ने जिले वासियों से आग्रह किया है कि होलिका दहन में पूरी सावधानी बरतें अर्थात डाम्बरीकृत सड़क, बिजली, टेलीफोन व केबिल बायर के नीचे होलिका दहन न करें। 

लकड़ी के स्थान पर कण्डों से होलिका बनाएँ। होली त्यौहार पर प्राकृतिक रंगों का इस्तेमाल करें और पानी का अपव्यय न करें। कलेक्टर श्री सिंह ने कहा है कि त्यौहारों पर पूजा घरों में जमा होने वाले श्रृद्धालुओं की संख्या तय नहीं की गई है। कोविड महामारी को ध्यान में रखकर सभी लोग मास्क अवश्य लगाएँ और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन भी करें। उन्होंने इन सभी त्यौहारों पर पानी, बिजली व साफ-सफाई के पुख्ता इंतजाम करने के निर्देश नगर निगम आयुक्त सहित अन्य संबंधित अधिकारियों को दिए। साथ ही मंदिर-मस्जिद, गुरूद्वारा, गिरिजाघर सहित अन्य पूजा घरों के आस-पास भी बेहतर ढंग से साफ-सफाई कराने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री सिंह एवं पुलिस अधीक्षक श्री सांघी ने समिति को भरोसा दिलाया कि होलिका पर्व पर कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिये एहतियात के तौर पर पुख्ता इंतजाम रखे जायेंगे। असामाजिक तत्वों की गतिविधियों को सख्ती से रोका जायेगा। कार्यपालिक मजिस्ट्रेट सहित अतिरिक्त पुलिस अधीक्षकों, अनुविभागीय पुलिस अधिकारियों व थाना प्रभारियों को अपने-अपने क्षेत्र में दोनों त्यौहारों के दौरान विशेष सतर्कता बरतने की हिदायत दी है। साथ ही थाना स्तर पर भी शांति समिति की बैठकें आयोजित करने के निर्देश दिए गए। 

शांति समिति के सदस्यों ने कोविड महामारी नियंत्रण के लिये बेहतर व्यवस्थायें अंजाम देने के लिये कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह, पुलिस अधीक्षक अमित सांघी व नगर निगम आयुक्त शिवम वर्मा सहित सभी अधिकारियों को गुलदस्ते भेंट कर सम्मानित किया। शांति समिति की बैठक में नगर निगम आयुक्त शिवम वर्मा, अपर जिला दण्डाधिकारी रिंकेश वैश्य, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक पंकज पाण्डेय व सतेन्द्र सिंह तोमर सहित जिला प्रशासन एवं पुलिस के अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे। साथ ही संत कृपाल सिंह जी, शहरकाजी अब्दुल अजीज कादिरी तथा एम एल अरोरा, डॉ. कुंदवानी, बसंत गोडियाले, काजी तनवीर, राजू फ्रांसिस, शरद गौतम, डॉ. राजकुमार दत्ता, सुनील पाठक, विनायक गुप्ता, डॉ. सत्यप्रकाश व विनोद शर्मा समेत समिति के अन्य सदस्यगण मौजूद थे। कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने बैठक में मौजूद मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के अधिकारियों को साफ तौर पर हिदायत दी कि इन त्यौहारों के दौरान बिजली आपूर्ति कदापि बाधित न हो। उन्होंने कहा हर क्षेत्र के लिये नामजद ड्यूटी लगाएँ। वरिष्ठ विद्युत अधिकारी स्वयं भ्रमण कर देखें कि विभागीय अमला इन त्यौहारों के दिन अपनी ड्यूटी पर तैनात रहें। जिला स्तरीय शांति समिति के दिवंगत सदस्यों मरहूम शहरकाजी अब्दुल हमीद कादिरी, स्व. काशीराम देहलवार व स्व. फास्टर दास को बैठक में दो मिनट का मौन रखकर श्रृद्धांजलि दी गई।  

बैठक के अन्य प्रमुख मुद्दे -

  • जोर जबरदस्ती से चंदा वसूलने वालों पर होगी सख्त कार्रवाई। 
  • शराब एवं अन्य मादक पदार्थों की दुकानें होली त्यौहार पर रहेंगी बंद। 
  • पुलिस दस्ते शहर भर में रखेंगे असामाजिक तत्वों पर नजर। 
  • त्यौहारों के दौरान पूजा घरों के आसपास पुलिस की विशेष सुरक्षा व्यवस्था रहे। 
  • इन सभी त्यौहारों पर स्थित पूजा घरों के मार्गों पर स्ट्रीट लाईट और सुरक्षा के किए जायेंगे पुख्ता इंतजाम। 
  • अम्बेडकर जयंती पर भी होंगी विशेष व्यवस्थायें । 
  • त्यौहारों के दौरान स्वच्छता पर विशेष ध्यान देने का किया गया आग्रह।