केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने दी सतर्क रहने की नसीहत…

सिर्फ वैक्सीन आने की बात से बेफिक्र न हों : डॉ. हर्षवर्धन

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के टीकाकरण के दूसरे राउंड की शुरुआत सोमवार से हो गई है। पहले राउंड में कोरोना वॉरियर्स और फ्रंट लाइन वर्कर्स को कोरोना का टीका लगाया गया था जबकि दूसरे राउंड में 60 वर्ष से ज़्यादा और 45 साल से अधिक आयु के पुरानी गंभीर बीमारी से ग्रस्त लोगों का टीकाकरण किया जा रहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने मीडिया से बातचीत में कहा, दूसरे चरण के टीकाकरण के पहले दिन 29 लाख लोगों ने CoWIN पोर्टल पर अपना नाम रजिस्टर कराया है। 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक(शाम 7:00 बजे तक के आंकड़े) दूसरे चरण के पहले दिन आज 1,28,630 (60 वर्ष से ऊपर वाले)18,850 (45 वर्ष से ऊपर वाले) लोगों में टीका लगवाया।  कुल 24.5 लाख नागरिकों ने पहले दिन Cowin पर अपना रजिस्ट्रेशन करवाया। कोरोना वायरस को लेकर सतर्क रहने की नसीहत देते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, 'किसी को भी केवल इस बात को लेकर बेफिक्र नहीं होना चाहिए कि वैक्सीन आ गया है। 'उन्होंने जोर देकर कहा कि कोरोना संक्रमण को लेकर हमें कुछ और माह सावधानी बरतनी ही होगी ताकि कोरोना फैलने की श्रंखला को तोड़ा जा सके। गौरतलब है कि कोरोना वायरस के खिलाफ वैक्सीनेशन अभियान के दूसरे चरण के पहले दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी आज वैक्सीन की पहली डोज ली। 

पीएम मोदी सुबह-सुबह दिल्ली एम्स पहुंचे और टीका लगवाया। इसके साथ साथ ही उन्होंने देशवासियों से वैक्सीन लगवाने की अपील भी की है। उन्होंने ट्वीट करके कहा कि  'मैंने एम्स में कोरोना वैक्सीन की पहली खुराक ली, यह तारीफ के काबिल है कि कैसे हमारे डॉक्टरों और वैज्ञानिकों ने कोरोना के खिलाफ वैश्विक लड़ाई को मजबूती देने के लिए तेजी से काम किया। ' उन्होंने कहा कि मैं सभी से अपील करता हूं जो भी वैक्सीन लगवाने के योग्य है, वह भारत को कोरोना मुक्त बनाने में साथ आए।