जल्द ही हो सकता है निकाय चुनाव की तारीखों का एलान

हाईकोर्ट के निर्देशानुसार मार्च में ही…

जल्द ही हो सकता है निकाय चुनाव की तारीखों का एलान

भोपाल। राज्य निर्वाचन आयोग ने नगरीय निकाय चुनाव और त्रि-स्तरीय पंचायतों के चुनाव के संबंध में राष्ट्रीय मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के सदस्यों के साथ बैठक की. बैठक में राज्य निर्वाचन आयुक्त बसंत प्रताप सिंह ने चुनावी प्रक्रियाओं की जानकारी दी. उन्होंने कहा कि हाईकोर्ट के निर्देशानुसार आयोग मार्च माह में ही चुनाव की घोषणा करेगा. 

वहीं बैठक में राजनीतिक दल के प्रतिनिधियों ने मांग की है कि पहले त्रि-स्तरीय पंचायतों के चुनाव कराए जाएं. राजनीतिक प्रतिनिधियों ने कहा कि पंचायत चुनाव अभी नहीं करवाए गए, तो बाद में चुनाव कराना संभव नहीं होगा, क्योंकि एमपी बोर्ड की परीक्षाएं 30 अप्रैल से 18 मई तक और सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाएं 4 मई से 12 जून तक निर्धारित हैं. राज्य निर्वाचन आयुक्त ने कहा कि पंचायत निर्वाचन के संबंध में बहुत सी कार्रवाई शासन स्तर पर लंबित हैं. यह कार्रवाई आगामी 15 से 20 दिन में पूरी होने की स्थिति में ही चुनाव करवाने पर विचार किया जा सकता है. 

अगर ऐसा नहीं हुआ, तो पहले नगरीय निकायों के चुनाव कराए जाएंगे. बैठक में कुछ राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों ने मतपत्र से निर्वाचन कराने की बात कही है. राज्य निर्वाचन आयुक्त ने स्पष्ट किया है कि चुनाव ईवीएम से ही करवाए जाएंगे. राज्य निर्वाचन आयुक्त ने कहा कि सभी शिकायतों का तुरंत समाधान निकाला जाएगा. इस दौरान सचिव राज्य निर्वाचन आयोग दुर्ग विजय सिंह समेत कई अन्य अधिकारी मौजूद रहे.

Comments