हमारी सावधानी से ही एक्सीडेंटों को रोका जा सकता है...

यातायात नियमों के पालन एवं रोड सेफ्टी पर कार्यशाला का हुआ आयोजन

रोड सेफ्टी एडवोकेसी प्रोग्राम एवं परिवहन विभाग ग्वालियर के सहयोग से आर एस शिक्षा एवं समाज कल्याण समिति के द्वारा शासकीय पदमाराजे कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय की एनएसएस की छात्राओं ने सड़क सुरक्षा कार्यशाला के सात दिवसीय शिविर में भाग लिया इस कार्यशाला एवं प्रशिक्षण शिविर का आयोजन में परिवहन विभाग का विशेष सहयोग रहा। शुगर के मुख्य अतिथि ट्रैफिक डीएसपी आरएन त्रिपाठी डीएसपी विक्रम सिंह कनपुरिया के साथ-साथ पत्रकार बृजेश चतुर्वेदी पत्रकार रवि यादव एनसीसी कैडेट सीनियर नरेश शर्मा श्रीमती कामिनी चौहान श्रीमती सरिता गौतम हिमांशु चौहान श्रीमती ऊर्जा आदि विशेष अतिथि के रूप में मौजूद रहे।

कार्यशाला का शुभारंभ यातायात पुलिस के डीएसपी एसएन त्रिपाठी एवं डीएसपी विक्रम सिंह कनपुरिया सहित सभी अतिथियों ने संयुक्त रूप से मां सरस्वती के आगे दीप प्रज्वलन कर किया। इसके बाद अपने उद्बोधन के दौरान यातायात डीएसपी एसएन त्रिपाठी ने छात्राओं को यात्रा यातायात से संबंधित नियम कायदों की जानकारी दुर्घटनाओं से कैसे बचा जाए इसके विषय में बारीकियां समझाई। इसी क्रम में डीएसपी विक्रम सिंह कनपुरिया ने भी बताया की हमारी सावधानी से ही एक्सीडेंट ओं को रोका जा सकता है सड़क पर चलते समय बेहद सतर्कता के साथ चलने पर दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाया जा सकता है।

कार्यशाला के दौरान विद्यालय की छात्राओं के द्वारा यातायात से संबंधित पेंटिंग भी की गई क्योंकि यह एक कार्यशाला के दौरान आयोजन हो रहा था इसलिए इस दौरान बनाई गई पेंटिंग में से कुछ चुनिंदा पेंटिंग को पुरस्कृत भी किया जाने की बात आयोजकों द्वारा कहीं गई है।

इसी क्रम में पत्रकार बृजेश चतुर्वेदी के द्वारा अंधविश्वास या मिरेकल जैसे ब्रह्म को तोड़ने के लिए कुछ साइंस के टिप्स छात्राओं के सामने प्रस्तुत किए इनके पीछे इनका मकसद था कि समाज में कुछ धूर्त किस्म के लोग जो इंटेक्स को दिखा कर लोगों के बीच चमत्कार के नाम पर अंधविश्वास फैलाकर उनके अल्प ज्ञान का फायदा उठाने का प्रयास करते हैं जबकि यह सब साइंस की बदौलत किया जाता है। जब विज्ञान की इन प्रतिक्रियाओं का प्रदर्शन श्री चतुर्वेदी जी के द्वारा किया जा रहा था तो छात्राएं भी काफी उत्साहित दिखाई दी। 

शुगर में अतिथियों के साथ साथ पत्रकार बृजेश चतुर्वेदी पत्रकार रवि यादव एनसीसी कैडेट सीनियर निवेश शर्मा श्रीमती कामिनी चौहान श्रीमती सरिता गौतम श्रीमती हिमांशु चौहान श्रीमती नूरजहां आदि विशेष रूप से मौजूद रहे जिन्होंने छात्राओं की  हौसला अफजाई की।