इसी महीने के आखिरी तक…

पाकिस्तान को मिलेगी भारत में बनी कोरोना वैक्सीन !

नई दिल्ली। भारत में बनी कोरोना की 45 मिलियन डोज (साढ़े चार करोड़) वैक्सीन पाकिस्तान को दी जाएगी. पाकिस्तान को ये वैक्सीन गावी वैक्सीन समझौते के तहत मुहैया कराया जाएगा जो कि पाकिस्तान के साथ सितंबर 2020 में साइन किया गया था. इसके तहत दुनिया के तमाम देशों को वैक्सीन दी जा रही है. इसी महीने करीब 16 मिलियन कोविड वैक्सीन पाकिस्तान तक पहुंच जाएंगे और जून तक 45 मिलियन डोज पाकिस्तान को मिल जाएंगे. 

पड़ोसी देश पाकिस्तान को सीरम इंस्टीट्यूट की वैक्सीन कोविशील्ड दी जाएगी. पाकिस्तान के राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (एनएचएस) के सचिव आमिर अशरफ ख्वाजा ने लोक लेखा समिति (पीएसी) को बताया कि देश को भारत में निर्मित कोरोना की वैक्सीन इसी महीने मिलेगी. ख्वाजा ने कहा कि अब तक पाकिस्तान में 27.5 मिलियन लोगों को कोरोना की वैक्सीन दी गई है. इनमें फ्रंट लाइन वर्कर और वरिष्ठ नागरिक शामिल हैं.

बता दें कि पाकिस्तान ने अभी तक चार टीकों, सिनोफ्राम (चीन), ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका (ब्रिटेन), स्पूतनिक-वी (रूस) और कैनसिनो बायो (चीन) का पंजीकरण किया है. पिछले कुछ दिनों में भारत और पाकिस्तान के रिश्तों में नरमी देखी गई है. भारत और पाकिस्तान ने 25 फरवरी को घोषणा की थी कि वे जम्मू-कश्मीर एवं अन्य क्षेत्रों में नियंत्रण रेखा पर संघर्षविराम के सभी समझौतों का सख्ती से पालन करने पर सहमत हैं.