13 स्थानों पर लगेगा कोविड वैक्सीन टीका…

आज से शुरू होगा कोविड-19 वैक्सीनेशन का दूसरा फेज

ग्वालियर। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ग्वालियर डॉ मनीष शर्मा ने बताया कि ग्वालियर जिले में 01.02.2021 को 13 टीकाकरण केन्द्रों पर कोविड वैक्सीन का टीकाकरण किया जायेगा जिनमें से 9 टीकाकरण केन्द्रों पर 60 वर्ष से ऊपर के बुजुर्गों को टीकाकरण किया जायेगा, टीकाकरण हेतु 60 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्ग उम्र व पहचान हेतु अपने साथ पेन कार्ड, वोटर कार्ड लेकर आयें। इन 9 स्थानों पर 1 मार्च 2021 को 60 वर्ष से ऊपर वालों को लगेगी वैक्सीन - मेंडीकल कॉलेज, जिला चिकित्सालय मुरार, अपोलो अस्पताल, कल्याण हॉस्पीटल, सिविल अस्पताल हजीरा,  बिरला हॉस्पीटल, अग्रवाल हॉस्पीटल, आरोग्य धाम ,सिविल अस्पताल डबरा। आयुर्वेद कॉलेज लश्कर , शासकीय अस्पताल हेम सिंह की परेड, कैंसर हॉस्पीटल, नवजीवन अस्पताल।

संभागीय आयुक्त आशीष सक्सेना ने निर्देश दिए कि सभी जिलों के अधिकारी यह प्लानिंग करें कि उनके जिले में कुल कितने लोगों का वैक्सीनेशन होना है एवं उन्हें लाने-लेजाने की जिम्मेदारी जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एवं नगर पालिकाओं के मुख्य नगर पालिका अधिकारियों को सौंपी जाए। ये लोग वृद्धावस्था पेंशन एवं सामाजिक सुरक्षा पेंशनधारियों को विशेष रूप से वैक्सीनेशन सेंटर तक लाने – लेजाने की व्यवस्था करें। इस कार्य में एनजीओ एवं जन अभियान परिषद के लोगों को भी जिम्मेदारी दी जाए। इसके अलावा बूथ लेवल ऑफीसर को भी लोगों को लाने के लिये लक्ष्य दिए जाएं। यह पूरी जिम्मेदारी जिला प्रशासन की है कि वह 60 वर्ष से ऊपर वाले एवं 45 वर्ष से 59 वर्ष तक के ऐसे व्यक्ति जिन्हें कोई बीमारी हो उन्हें लाने की व्यवस्था करें। उन्होंने निर्देश दिए कि शहरी क्षेत्र में विशेष रूप से वार्ड पर फोकस किया जाए कि किस वार्ड के लोगों को किस दिन बुलाना है ताकि वैक्सीनेशन सेंटर पर लोगों की भीड़ नहीं हो। उन्होंने निर्देशित किया कि जिन लोगों को कोविड-19 का टीका लगना है उनका मौके पर पंजीयन किया जाए।

आशीष सक्सेना ने निर्देश दिए कि किसी भी सेंटर पर भीड़ एकत्रित न हो, इसका विशेष ध्यान रखा जाए। साथ ही इस कार्य के लिये जिला स्तर पर एक नियंत्रण कक्ष भी स्थापित किया जाए। वैक्सीनेशन सेंटर पर कम से कम 10 लोग टीका लगवाने के लिये तैयार हो जाएँ तभी वाइल खोली जाए। बैठक में अधिकारियों ने बताया कि ग्वालियर जिले में 9 केन्द्रों पर टीकाकरण किया जायेगा। इसमें पाँच केन्द्र प्राइवेट अस्पालों में तथा चार केन्द्र सरकारी अस्पतालों में बनाए गए हैं। ग्वालियर जिले में लगभग 60 वर्ष से ऊपर के 3 लाख लोगों को टीके लगाए जाना है। इसी प्रकार शिवपुरी जिले में लगभग ढ़ाई लाख लोगों को 8 सेंटरों पर, अशोकनगर में 92 हजार लोगों को 3 सेंटरों पर, गुना जिले में एक लाख लोगों को, दतिया जिले में 80 हजार लोगों को तीन सेंटरों पर, भिण्ड जिले में दो सेंटरों पर, मुरैना जिले में एक लाख 60 हजार लोगों को तीन सेंटरों पर तथा श्योपुर जिले में एक लाख 46 हजार लोगों को कोविड-19 के टीके लगाए जायेंगे।