47 वार्डो के इंसीडेन्ट कमाण्डरों को दिये निर्देश...

स्वच्छता के क्षेत्र में मुरैना टाॅप-5 में आना चाहिये : कलेक्टर

मुरैना। कलेक्टर बी कार्तिकेयन ने नगर निगम के 47 वार्डो के इंसीडेन्ट कमाण्डरों को स्पष्ट निर्देश दिये है कि स्वच्छता के क्षेत्र में मुझे लापरवाही बर्दाश्त नहीं, मुरैना नगर निगम स्वच्छता सर्वे में टाॅप-5 जिलों में आना चाहिये। इसके लिये नगर निगम की पूरी टीम मेहनत करें और मुरैना निगम का नाम रोशन करें। ये निर्देश उन्होंने गुरूवार को नवीन कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में नगर निगम कमिश्नर व स्वास्थ्य अधिकारी तथा 47 वार्डो के लिये बनाये गये एक-एक इंसीडेन्ट कमाण्डरों को दिये। कलेक्टर श्री कार्तिकेयन ने कहा है कि स्वच्छता सर्वे में नगर निगम मुरैना को 6 हजार अंक प्राप्त करने है। जिसमें 1 हजार 800 नागरिक सहभागिता, 2 हजार 400 अंक डाॅक्यूमेन्टरी और 1 हजार 800 अंक ओडीएफ प्लस-प्लस स्टार रैकिंग के रहेंगे। इसमें सभी को बहुत मेहनत करने की जरूरत है। 

कलेक्टर ने कहा कि 47 वार्डो के लिये इंसीडेन्ट कमाण्डर लगाये गये है, ये प्रत्येक वार्ड में प्रातः 7 से 10 बजे तक साफ-सफाई का निरीक्षण करेंगे। प्रोपर झाड़ू लगे, नाली साफ हों, अगर कोई भेंस बाहर बंधी हुई पाई जाती है तो उसे समझाईश दें कि भेंस को अंदर बांधे। इसके बावजूद भी नहीं मानते है तो चालानी कार्रवाही करें। कलेक्टर ने कहा कि नगर निगम के नागरिक गली-मोहल्ले एवं सड़क पर कचरा न फैंके। प्रत्येक दुकान या घर में डस्टबिन होने चाहिये। डस्टबिन का कचरा डोर टू डोर कचरा गाड़ी में ही ड़ालें। डोर टू डोर कचरा गाड़ी प्रत्येक घर पर पहुंचना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि कंट्रोल रूम स्थापित करें, कचरा गाड़ियों की माॅनीटरिंग करें और उसमें जीपीएस सिस्टम भी लगायें। 

इंसीडेन्ट कमाण्डर अपने-अपने वार्ड में सफाई मित्र के सहयोग से अच्छे से अच्छा प्रोफार्मेस दें। मुझे किसी वार्ड या किसी मोहल्ले से साफ-सफाई के संबंध में शिकायत नहीं मिलनी चाहिये। मेरे द्वारा किसी भी वार्ड में औचक निरीक्षण किया और उस समय किसी भी व्यक्ति की लापरवाही पाई गई तो कार्रवाही इंसीडेन्ट कमाण्डरों पर होगी। मैं नहीं सुनूंगा कि कचरा गाड़ी नहीं आई, साफ कर्मी अवकाश पर है या वाहन में तकनीकी खराबी है इसलिये सफाई व्यवस्था नहीं हुई है। ऐसा कुछ पाया गया तो सीधे कार्रवाही इंसीडेन्ट कमाण्डरों पर होगी। उन्होंने कहा कि किसी भी कार्य के लिये टोलफ्री नंबर जारी किया है। जिसक नंबर 18001201664 है। इस नंबर पर साफ-सफाई, सीवर निर्माण, या अन्य नगरीय निकायों की संेवाओं के लिये सतत् संपर्क कर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते है।