योजनाओं में प्रदेश की रैकिंग में जिला...

योजनाओं का लाभ व्यक्तियों को दिलाना सुनिश्चित करें : श्री कार्तिकेयन

मुरैना। नवागत कलेक्टर बी. कार्तिकेयन ने समस्त जिला अधिकारियों को निर्देश दिये है कि मुरैना जिला प्रदेश सरकार की योजनाओं में अन्तिम बाॅटम पर नहीं आना चाहिये, जिस विभाग के अधिकारी की कमी रहेगी, उस अधिकारी के खिलाफ सख्त कार्रवाही करूंगा। यह निर्देश उन्होंने नवीन कलेक्ट्रेट भवन में परिचयात्मक बैठक के दौरान शुक्रवार को जिला अधिकारियों को दिये। इस अवसर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत रोशन कुमार सिंह, अपर कलेक्टर उमेशप्रकाश शुक्ला, समस्त एसडीएम सहित समस्त जिला अधिकारी उपस्थित थे। 

कलेक्टर बी. कार्तिकेयन ने कहा है कि मुरैना में विगत दिवस शराब के कारण 24 व्यक्तियों की मृत्यु हुई है, उन 24 व्यक्तियों के परिजनों के लिये एक-एक अधिकारी को नियुक्त किया है, उस अधिकारी का दायित्व है कि शनिवार को मृतकों के परिजनों से मिलें और उनकी आर्थिक स्थिति को देंखे। जिस योजनाओं से उसे लाभ दिलाना है, उस पीड़ित परिवार को रविवार तक लाभ दिलावें। जिसमें राशन, कपड़े, मकान, पेंशन आदि योजनाओं से लाभान्वित करायें। जिन अधिकारियों को जिम्मेदारियां सौंपी है, वे अधिकारी लाभ दिलाने के बाद मुझे भी अवगत कराते रहें। कलेक्टर श्री कार्तिकेयन ने कहा कि जिले में अवैध रेत उत्खनन, अवैध अतिक्रमण, एन.एस.ए के लोग घूम रहे होंगे, उन्हें चिन्हित कर, उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाही करें। जहां अतिक्रमण किये हुये है, भवन बना लिये है, उसे शीघ्र तोड़ने की कार्रवाही करें। 

कलेक्टर ने कहा कि कोविड वैक्सीन 16 जनवरी से प्रातः 9 बजे से सायं 5 बजे तक सफाई स्वास्थ्य कर्मियों लगाई जाना है। इसके लिये जिले में 7 केन्द्र बनाये गये है। इन सातों केन्द्रों पर प्रातः प्रधानमंत्री जी का उद्बोधन होगा, जिसे लाइव दिखाया एवं सुनाया जाना है। इसके लिये समस्त एसडीएम अपने-अपने क्षेत्र के केन्द्रों का अवलोकन करें। किसी भी प्रकार की अनियमितता नहीं मिलनी चाहिये। इसके लिये अभी से सूची केन्द्रवार कर्मचारियों की तैयार करें और व्यवस्थाओं को चाक-चैबंद रखें। सभी केन्द्रों पर बिथ ड्रायवर के एम्बूलेंस उपस्थित रहें। एसडीएम अपने-अपने क्षेत्र में कंट्राॅल रूम भी संचालित करें। जहां वैक्सीनेशन होना है, उस स्थान पर साफ-सफाई सुनिश्चित करायें। उन्होंने कहा है कि प्रत्येक केन्द्र पर 100-100 व्यक्तियों के हिसाब से वैक्सीन लगेगी। 

सभी व्यवस्थायें माकूल होनी चाहिये। कलेक्टर श्री कार्तिकेयन ने कहा कि समस्त एसडीएम एवं अन्य अधिकारी छोटी-मोटी घटनाओं को मेरे संज्ञान में लायें, जिले में कहीं भी किसी भी प्रकार का लाइन आॅडर की स्थिति नहीं बनें, अपना नेटवर्क मजबूत रखें। प्रत्येक गांव की घटना संबंधी जानकारी तत्काल अधिकारियों के संज्ञान में होनी चाहिये। उसे स्थिति से मुझे अवगत करायें। प्रत्येक गांव स्तर पर पटवारी पदस्थ है, पटवारियों को अपडेट करें, छोटी-मोटी किसी भी प्रकार की घटना को शीघ्र बताने के प्रयास करें। उन्होंने कहा कि अधिकारी बिना मेरी अनुमति के बैठक से अनुपस्थित नहीं रहेंगे। टीएल बैठक में अधिकारी विभाग की योजनाओं से लेकर सीएम हेल्पलाइन की अपडेट जानकारी के साथ आयें।