अपराधों की विवेचना समयसीमा में पूर्ण करें : आईजी ग्वालियर

लापरवाही बरतने वाले विवेचक होंगे दण्डित...

अपराधों की विवेचना समयसीमा में पूर्ण करें : आईजी

ग्वालियर। पुलिस महानिरीक्षक ग्वालियर जोन अविनाश शर्मा, उपपुलिस महानिरीक्षक ग्वालियर रेंज सचिन अतुलकर एवं पुलिस अधीक्षक ग्वालियर अमित सांघी द्वारा पुलिस अधीक्षक कार्यालय सभागार में ग्वालियर जिले के समस्त राजपत्रित अधिकारियों तथा शहर व देहात के समस्त थाना प्रभारियों की नववर्ष में प्रथम अपराध समीक्षा बैठक ली गई। बैठक के प्रारम्भ में पुलिस अधीक्षक ने डीआईजी ग्वालियर का समस्त पुलिस अधिकारियों से परिचय कराया। आईजी ग्वालियर ने थाना प्रभारियों से उनके थानों में लंबित अपराधों की जानकारी प्राप्त की तथा उनके शीघ्र निराकरण के निर्देश दिये। बैठक में पुलिस महानिरीक्षक ग्वालियर जोन द्वारा थानावार कानून व्यवस्था तथा थाने में लंबित अपराधों की जानकारी भी प्राप्त की गई तथा उनके द्वारा शीघ्र निकाल के निर्देश भी दिये गये। 

उन्होेने कहा कि विवेचकों को विवेचना के लिये एक्शन प्लान तैयार करना चाहिए जिसमें कार्य करने की समय सीमा निर्धारित हो। उन्होने सीएम हेल्प लाईन की लंबित शिकायतों के निराकरण के भी निर्देश दिये। आईजी ग्वालियर ने आदतन बदमाशों के खिलाफ सख्त कार्यवाही करने के निर्देश थाना प्रभारियों को दिये, उन्होने कहा कि पुलिस द्वारा की जाने वाली कार्यवाही से बदमाशों में भय व्याप्त होना चाहिए। माफियाओं, मिलावटखोरों, अवैध शराब, अवैध हथियार व मादक पदार्थ का व्यापार करने वालों के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाना चाहिए। आईजी ग्वालियर ने लंबित अपराधों में लापरवाही बरतने वाले विवेचना के खिलाफ कार्यवाही करने के निर्देश पुलिस अधीक्षक को दिये। 

आईजी ग्वालियर ने चिन्हित अपराध, सायबर अपराध पर विशेष ध्यान देने हेतु समस्त थाना प्रभारियों को निर्देशित किया। बैठक में डीआईजी ग्वालियर ने लंबित अपराधों का समयसीमा में निराकरण करने के निर्देश समस्त थाना प्रभारियों को दिये। मीटिंग में पुलिस महानिरीक्षक ग्वालियर जोन ने जिले के समस्त राजपत्रित अधिकारियों तथा थाना प्रभारियों को एससी/एसटी के पेण्डिंग अपराधों के निकाल के लिये समयसीमा में निराकरण करने की सख्त हिदायत दी और कहा कि समयावधि में लंबित एससी/एसटी के पेण्डिंग अपराधों का निकाल न करने वाले विवेचकों के खिलाफ कार्यवाही सुनिश्चित की जावेगी। आईजी ग्वालियर ने कहा कि लंबित स्थाई वारण्टों की तामीली, अवैध शराब, मादक पदार्थ तथा अबैध हथियारों के विरूद्ध अभियान चलाकर प्रभावी कार्यवाही की जावे। 

पुलिस अधीक्षक ने समस्त थाना प्रभारियों को हिदायत दी कि वह बेसिक पुलिसिंग पर विशेष ध्यान दें जिससे अपराधों में आवश्यक रूप से कमी परिलक्षित होगी। सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों का समयसीमा में निराकरण करें। गुम बालक/बालिकाओं की दस्तयाबी के प्रयास किये जाए। थानों में अधिक से अधिक मायनर एक्ट व प्रतिबंधात्मक कार्यवाही की जावे। पुलिस अधीक्षक ग्वालियर ने बैठक में उपस्थित समस्त थाना प्रभारियों को हिदायत दी कि चोरी व नकबजनी तथा वाहन चोरी की घटनाओं पर पूर्णतः अंकुश लगाया जावे तथा पुराने नकबजनी के अपराधों का शीघ्रता से खुलासा करने के प्रयास करें।

Comments