नगरीय विकास आयुक्त ने किया कचरा कलेक्शन वाहनों का पूजन…

स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 के लिए पूरी क्षमता के साथ लग जाएं : श्री श्रीवास्तव

ग्वालियर। स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 में नगर निगम ग्वालियर ने बेहतर प्रदर्शन करते हुए 13वीं रैंक प्राप्त की थी, नगर निगम के अधिकारियों व कर्मचारियों में बहुत क्षमता है, अब हमें स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 में इससे अच्छी रैंक प्राप्त करनी है इसके लिए अभी से सभी पूरी क्षमता के साथ लग जाएं। कोई भी कार्य असंभव नहीं होता है, यदि आप सभी संकल्प ले लें तो ग्वालियर नगर निगम को स्वच्छता सर्वेक्षण में नम्बर 1 पर आने से कोई नहीं रोक सकता है। उक्ताशय के विचार नगरीय विकास विभाग मध्यप्रदेश के आयुक्त  निकंुज श्रीवास्तव ने सोमवार को ग्वालियर प्रवास के दौरान स्वच्छता अभियान की समीक्षा करते हुए निगम अधिकारियों के समक्ष व्यक्त किए। बालभवन के आॅडोरियम में आयोजित बैठक में संभागीय आयुक्त एवं निगम प्रशासक आशीष सक्सैना, कलेक्टर कौशेलेन्द्र विक्रम सिंह, नगर निगम आयुक्त संदीप माकिन, अपर कलेक्टर किशोर कान्याल, सीईओ स्मार्ट सिटी जयति सिंह एवं नगरीय विकास विभाग के नीलेश जी सहित नगर निगम के सभी अधिकारी उपस्थित रहे। 

बैठक को संबोधित करते हुए नगरीय विकास विभाग मध्यप्रदेश के आयुक्त निकंुज श्रीवास्तव ने कहा कि स्वच्छता सर्वेक्षण में बेहतर रैंक प्राप्त करने के लिए सबसे पहले डोर टू डोर कचरा संग्रहण को प्रभावी ढंग से क्रियान्वित करें, जिससे स्वच्छता अभियान को लेकर आमजनों में भी विश्वास आएगा और लोग स्वच्छता के लिए निगम प्रशासन के सहयोगी बनेंगे। बैठक को संबोधित करते हुए नगरीय विकास आयुक्त निकंुज श्रीवास्तव ने कहा कि सभी अधिकारी निगम प्रशासक एवं निगमायुक्त की लीडरशिप में कार्य करते हुए स्वच्छता के क्षेत्र में नए कीर्तीमान स्थापित करें। स्मार्ट सिटी के माध्यम से भी स्वच्छता के क्षेत्र में अच्छी योजनाएं बनाकर उन्हें क्रियान्वित करें।

साथ ही नगर निगम की राजस्व वसूली पर चिंता व्यक्त करते हुए निर्देश दिए कि राजस्व वसूली में नगर निगम अभियान चलाकर पिछले वर्ष की वसूली से अधिक के टारगेट 31 दिसम्बर 2020 तक पूर्ण कर लें। इसके साथ ही भवन निर्माण अनुमति की प्रक्रिया में भी तेजी लाएं जिससे नागरिकों को सुविधा मिल सके। बैठक के प्रारंभ में नगर निगम आयुक्त संदीप माकिन ने नगरीय विकास विभाग आयुक्त निकंुज श्रीवास्तव को स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 के लिए नगर निगम ग्वालियर द्वारा किए जा रहे प्रयासों के बारे में जानकारी दी तथा निगम द्वारा प्रारंभ किए गए मिशन-25 के बारे में विस्तार से बताया। इसके साथ ही यह भी बताया कि गत वर्ष नगर निगम ग्वालियर को ओडीएफ प्लस प्लस मिला था, इस बार निगम द्वारा वाटर प्लस के लिए एप्लाई किया गया है। 

अब हमारे दो सीवर ट्रीटमेंट प्लांट भी प्रारंभ हो गए हैं तथा नगर निगम द्वारा सीवर ट्रीटेड पानी का उपयोग गार्डनिंग, शौचालय, मूत्रालय, डिवाइडर, चैराहांे की धुलाई में कर रहे हैं। इसके साथ ही भारत सरकार की गाइडलाइन के अनुसार ही शौचलयों की व्यवस्थाएं आदि भी निगम द्वारा की जा रहीं हैं। नगरीय विकास विभाग आयुक्त निकंुज श्रीवास्तव ने नगर निगम ग्वालियर द्वारा कचरा कलेक्शन के लिए क्रय किए गए 10 नए टाटा 407 वाहनों का पूजन किया। निगम द्वारा शासकीय कंपनी जैम पोर्टल के माध्यम से सीधे टाटा कंपनी ने 10 टाटा 407 बीएस-6 वाहन क्रय किए गए हैं जिनकी कीमत प्रति वाहन 12 लाख 54 हजार रुपए है तथा 3 क्यूबिक मीटर क्षमता के वाहन हैं। इन वाहनों के आने से नगर निगम को कचरा संग्रहण कर ट्रांसपोर्टेशन में अत्याधिक सुविधा होगी। वाहनों के पूजन के समय संभागीय आयुक्त एवं निगम प्रशासक आशीष सक्सैना एवं नगर निगम आयुक्त संदीप माकिन सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।