सीएम हैल्पलाइन के प्रकरणों में लापरवाही की तो होगी दण्डात्मक कार्रवाई : श्री सिंह

कलेक्टर ने अंतरविभागीय समन्वय समिति की बैठक में दिए निर्देश…

सीएम हैल्पलाइन के प्रकरणों में लापरवाही की तो होगी दण्डात्मक कार्रवाई : श्री सिंह 

ग्वालियर। सीएम हैल्पलाइन में प्रापत शिकायतों के निराकरण में लापरवाही बरतने वाली अधिकारियों के विरूद्ध होगी दण्डात्मक कार्रवाई । एल-1 पर बिना अटेण्ड हुए शिकायत एल-2 व एल-3 पर जाती है तो एल-1 अधिकारी के विरूद्ध कार्रवाई की जायेगी। जिन अधिकारियों के पास सीएम हैल्पलाइन की ज्यादा शिकायतें हैं उनकी मॉनीटरिंग अपर कलेक्टर करेंगे। सभी अपर कलेक्टरों को विभागवार जिम्मेदारी सौंपी गई है। कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने सोमवार को अंतरविभागीय समन्वय समिति की बैठक में सीएम हैल्पलाइन की समीक्षा के दौरान यह निर्देश दिए हैं। 


कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में अंतरविभागीय समन्वय समिति की बैठक में शासन की प्राथमिकता वाली योजनाओं की प्रगति की समीक्षा के साथ-साथ सीएम हैल्पलाइन की भी विस्तार से समीक्षा की गई। जिन विभागों के पास 200 से अधिक शिकायतें लंबित हैं उन विभागों की शिकायतों के निराकरण के लिये अपर कलेक्टरों को जिम्मेदारी सौंपी गई है। जीवाजी विश्वविद्यालय के पास 400 से अधिक शिकायतें लंबित पाए जाने पर प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा विभाग को पत्र लिखने के निर्देश भी कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने दिए हैं। उन्होंने जीवाजी विश्वविद्यालय के सहायक रजिस्ट्रार को भी निर्देशित किया है कि एक सप्ताह में शिकायतों का निराकरण सुनिश्चित कर रिपोर्ट प्रस्तुत करें। 

कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने नगर निगम की कचरे से संबंधित अधिक शिकायतों पर अपर आयुक्त नगर निगम को एक सप्ताह में समस्त शिकायतों का निराकरण करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने सभी विभागीय अधिकारियों से कहा है कि वे सीएम हैल्पलाइन के प्रकरणों के निराकरण में सजग रहें। लापरवाही पाए जाने पर किसी भी अधिकारी को बख्शा नहीं जायेगा। कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने बैठक में कहा कि कई विभागीय अधिकारी जनप्रतिनिधियों एवं शासन स्तर से वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा लिखे गए पत्रों का जवाब नहीं देते हैं, यह गंभीर अनियमितता है। 

सभी अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि जनप्रतिनिधियों और वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा जो भी पत्र लिखे जाते हैं उनमें बताई गई समस्याओं अथवा मांग के संबंध में तत्परता से कार्रवाई करें और की गई कार्रवाई के संबंध में संबंधित को पत्र लिखकर अवगत भी कराएँ। कलेक्टर ने यह भी निर्देशित किया है कि जनप्रतिनिधियों एवं वरिष्ठ अधिकारियों से प्राप्त पत्रों पर की गई कार्रवाई को एक पोर्टल पर दर्ज किया जाए और उसकी समीक्षा भी प्रति सप्ताह हो, यह सुनिश्चित किया जाए। कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने बैठक में स्पष्ट किया है कि आमजनों की समस्याओं के त्वरित निराकरण के लिये शासन के निर्देशानुसार की जाने वाली जनसुनवाई अब पुन: प्रारंभ की जा रही है। मंगलवार को कलेक्ट्रेट में जनसुनवाई प्रारंभ होगी। जनसुनवाई में सभी जिला अधिकारी अनिवार्यत: उपस्थित रहें और जो आवेदन प्राप्त होते हैं उनका निराकरण भी तत्परता से सुनिश्चित किया जाए।

Comments