कोरोना का कहर जारी...!

मध्यप्रदेश में दो लाख के पार हुए कोरोना संक्रमित

दिवाली के बाद प्रदेश में एक बार फिर से कोरोना संक्रमितों की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी होना शुरू हो गई है। शुक्रवार को राज्य में कोरोना के कुल संक्रमित दो लाख के पार हो गए। पहले एक लाख 18 सितंबर हो पूरे हुए थे। इसके बाद नए एक लाख संक्रमित 71 दिन में बढ़े हैं। इधर, भोपाल में शुक्रवार को अब तक के सबसे ज्यादा मरीज 432 नए संक्रमित मिले हैं। बीते आठ दिन से 300 से ज्यादा मरीज सामने आ रहे हैं, जबकि प्रदेश में 1645 नए संक्रमित मिले हैं। 

पूरे कोरोना काल में सबसे भारी सितंबर का महीना रहा है, जब केवल एक महीने में ही संक्रमितों की संख्या 64,082 बढ़ गई थी। इसके बाद से अब तक कुल संक्रमितों की संख्या में करीब 55 प्रतिशत की गिरावट तो आई, लेकिन गुजरते नवंबर में हालात फिर बिगड़ने लगे हैं। नवंबर में अगस्त जैसी स्थिति बन रही है, जब 32 हजार से अधिक संक्रमित एक ही महीने में निकले थे। इसके बाद सितंबर में दोगुने संक्रमित बढ़ गए थे। 2 लाख संक्रमित पार होने तक की स्थिति में समाज के हर वर्ग के लोग कोरोना की चपेट में आए। 

इस दौरान 70 अधिक जनप्रतिनिधि और 40 से अधिक आईएएस-आईपीएस व अन्य प्रशासनिक अधिकारी चपेट में आए। इस दौरान 25 से ज्यादा फ्रंटलाइन कोरोना वाॅरियर्स की कोरोना से मौत भी हुई। संक्रमितों की संख्या बढ़ने के साथ ही अब डबलिंग रेट का समय भी कम होने लगा है। अब डबलिंग रेट 77 दिन हो गया है। खास है कि ठीक एक महीने पहले 27 अक्टूबर को डबलिंग रेट 117 दिन का था। इस तरह इसमें कमी आई है। कम समय में मरीजों के दोगुने होने का समय घट रहा है।