28 नमूनों की जाँच अमानक नमूनों पर दिए नोटिस…

खाद्य सुरक्षा विभाग ने छापामार कार्रवाई कर लिए खाद्य पदार्थों के नमूने

ग्वालियर। खाद्य पदार्थो में मिलावट पर प्रभावी ढंग से अंकुश लगाने के लिए जिले में मिलावट से मुक्ति अभियान जारी है। इस कडी में कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह के निर्देश पर खाद्य सुरक्षा विभाग के दलों ने शहर के अलग.अलग इलाकों में पहुँचकर विभिन्न फार्मों से खाद्य पदार्थो के नमूने लिए। इन नमूनों को जॉच के लिए खाद्य परिक्षण प्रयोगशाला भोपाल भेजा गया है। इसके अलावा मोबाइल फूड टेस्टिंग लैब ने शहर के विभिन्न बाजारों में पहुँचकर खाद्य पदार्थों  के नमूने लेकर मौके पर ही जाँच की। 

डिप्टी कलेक्टर एवं अभिहित अधिकारी खाद्य सुरक्षा संजीव खेमलिया ने बताया खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने सोमवार को गोपाल डेयरी लोहामंडी से घी एवं मिश्रित दूध के नमूने लिए। इसी प्रकार दीन दयाल नगर स्थित एंजिल मार्ट से मस्टर्ड ऑयलए आनंद डेयरी थाटीपुर चौराहा से मिश्रित दूध व घी एवं गिरवई नाका स्थित फर्म माहालक्ष्मी फूड प्रोडक्टस से वेज स्टार्च एवं शुगर बाइल्ड कनफेक्शनरी के नमूने लिए गए। मोबाइल फूड टेस्टिंग लैब द्वारा सोमवार को शहर के पिण्टोपार्क और गोला का मंदिर स्थित दुकानों व डेयरियों से 28 नमुने लेकर मौके पर ही जाँच की। 

मामा स्वीटस एवं रामकृष्ण मिष्ठान भंडार की मिठाइयों में अधिक मात्रा में रंग पाए जाने पर इन फर्मों के संचालकों को नोटिस दिए गए है। इसी तरह शीतला डेयरी पिण्टो पार्क पर खुले में दूध एवं दुग्ध पदार्थ रखे मिलने तथा साफ.सफाई न िमलने पर नोटिस जारी किया गया है। सोमवार को खाद्य सुरक्षा विभाग द्वारा विभिन्न फर्मों से नमूने लेने के लिए गए दलो में खाद्य सुरक्षा अधिकारी निरुपमा शर्माए रवी कुमार शिवहरेए लोकेन्द्र सिंहए आनंद शर्माए लखनलाल कोरीए गोविन्द नारायण सरगैयाए सतीश धाकड व सतीश शर्मा शामिल थे।