मतगणना तैयारियों के सम्बन्ध में बैठक सम्पन्न…

मतगणना के लिये सौंपे गये दायित्वों को मूर्तरूप दें : कलेक्टर

मुरैना। विधानसभा उपनिर्वाचन 2020 के तहत 3 नवम्बर को मतदान सम्पन्न कराये गये। जिले की पांचों विधानसभा क्षेत्रों में शान्तिपूर्ण तरीके से मतदान हुआ। अब 10 नवम्बर 2020 को मतगणना शासकीय पॉलीटेक्निक कॉलेज मुरैना में की जायेगी। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने पांचों विधानसभा क्षेत्रों के रिटर्निग ऑफीसर एवं संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये है कि मतगणना सुव्यविस्थत तरीके से की जाये। इसके लिये अभी से पूरी कार्य योजना तैयार कर सौंपे गये दायित्वों को 8 नवम्बर तक मूर्तरूप प्रदान करें। मतगणना के लिये योग्य कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई जाये। पुलिस अधीक्षक अनुराग सुजानिया ने कहा कि पाॅलीटेक्निक काॅलेज के अंदर किसी भी प्रकार की अवैध सामग्री पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगी। पाॅलीटेक्निक मंे काउटिंग रूम, गैलेरी सीसीटीव्ही कैमरे की निगरानी में रहेंगे। सुरक्षा पुख्ता प्रबंध किये जायेंगे। यह निर्देश उन्होंने पाॅलीटेक्निक में चल रही बैठक के दौरान संबंधित रिटर्निंग आॅफीसर एवं मतगणना से जुड़े अधिकारियों को दिये।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने अधिकारियों को निर्देश दिये है कि 8 नवम्बर तक मतगणना संबंधी सभी कार्य पूर्ण कर लिये जायें। जिसमें गणना एजेन्ट के प्रशिक्षण, गणना एजेन्ट के विधानसभावार अलग-अलग कलर के प्रवेश पास संबंधित रिटर्निंग आॅफीसर जारी करेंगे। उन्होंने कहा कि पाॅलीटेक्निक काॅलेज में पांचों विधानसभा क्षेत्र के लिये अलग-अलग प्रवेश द्वार बनाये गये है, जिनमें मतगणना एजेन्ट पहुंचने से पूर्व किसी भी प्रकार का मोबाइल या अन्य कोई सामग्री अंदर नहीं ले जा सकेंगे। उन्होंने कहा कि पांचों विधानसभा क्षेत्र की ईवीएम मतगणना के लिये दो-दो कक्ष आरक्षित किये गये हैं जिसमें प्रत्येक कमरे में कोविड को ध्यान में रखते हुये 7-7 टेबिल लगाई जायेंगी। 

इस प्रकार पांचों विधानसभा क्षेत्रों की ईवीएम मतगणना 10 कक्षों में संपन्न होगी। उन्होंने बताया कि एक-एक ईवीएम पर 3-3 कर्मचारी लगाये जायेंगे। जिसमें 04 विधानसभा क्षेत्र जौरा की गणना पाॅलीटेक्निक काॅलेज में रूम नंबर 122, 123 और 124 में की जायेगी। जिसमें 124 में पोस्टल बैलेट की गणना होगी। 05 सुमावली की मतगणना कक्ष क्रमांक 119, 120, 121 कक्ष में संपन्न होगी। जिसके 119 में पोस्टल बैलेट की गणना की जायेगी। 06 मुरैना के लिये कक्ष क्रमांक 125, 126, 109 में मतगणना होगी जिसमें 109 में पोस्टल बैलेट की गणना की जायेगी। 07 दिमनी की मतगणना कक्ष क्रमांक 102, 115 और 116 में होगी जबकि 102 में पोस्टल बैलेट की गणना की जायेगी और 08 अंबाह क्षेत्र की मतगणना कक्ष क्रमांक 103, 117 और 118 में मतगणना होगी। जिसमें 103 में पोस्टल बैलेट की गणना की जायेगी। इनके अलावा कक्ष क्रमांक 101 में पांचों विधानसभा क्षेत्र के प्राप्त ईटीपीबीएस की गणना की जावेगी।

कलेक्टर ने बताया कि पाॅलीटेक्निक के मुख्य गेट से शासकीय कर्मचारी, पत्रकार प्रवेश पा सकेंगे। शेष अन्य गेटांे से अलग-अलग विधानसभावार गणना एजेन्ट प्रवेश पा सकेंगे। उन्होंने कहा कि अधिकारी साईन बोर्ड बनवाकर तैयार करें, जिससे गणन एजेन्ट को अपनी विधानसभा में पहुंचने के लिये असुविधा नहीं हो। उन्होंने पीएचई विभाग कार्यपालन यंत्री श्री जादौन को बैरिगेट्स लगाने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने कहा कि गणना एजेन्ट अपनी विधानसभा में पहुंचने के बाद दूसरी विधानसभा क्षेत्र में नहीं जा सकें। इस प्रकार की पुख्ता प्रबन्ध किये जावें। गणना एजेन्ट गणना कक्ष में पानी की बोतल, माचिस, मोबाइल, गुटखा, तम्बाकू आदि नहीं ले जा सकेंगे। उन्होंने प्रेक्षक रूम का प्रबंध, मतगणना कर्मी, मीडियाकर्मी एवं अन्य अधिकारियों के लिये भोजन का प्रबंध करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने बताया कि मतगणना प्रातः 8 बजे से प्रारंभ होगी। इसके लिये कर्मचारियों को प्रातः 7 बजे अपनी टेबल पर स्थान ग्रहण करना होगा। उन्होंने बताया कि अगर कर्मचारी की ड्यूटी विकासखण्ड स्तर से मतगणना के लिये लगाई गई है तो उसके लिये वाहन उसके मुख्यालय पर प्रातः 5 बजे से रवाना होगी। जो भी कर्मचारी सरकारी वाहन का उपयोग कर सकते है, तो वह बस में बैठकर प्रातः 6 बजे तक पाॅलीटेक्निक पहंुचे।