सूनामी का अलर्ट जारी…

टर्की और ग्रीस में 7.0 की तीव्रता से आये भूकंप से मची भारी तबाही

टर्की और ग्रीस में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं. रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 7 आंकी जा रही है. कई मकान और बिल्डिंग क्षतिग्रस्त हो गए हैं. राहत और बचाव का काम शुरू कर दिया गया है. भूकंप के झटके के बाद सूनामी का अलर्ट जारी कर दिया गया है. इजमीर में अब तक 4 लोगों की मौत की खबर है, जबकि 100 से ज्यादा लोग घायल बताए जा रहे हैं. रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है.

यूरोपीय-मूध्यसागर भूकंप विज्ञान केंद्र ने कहा कि शुरुआत में भूकंप की तीव्रता 6.9 थी और इसका केंद्र यूनान के उत्तर-उत्तरपूर्व में सामोस द्वीप में था. टर्की की मीडिया में मध्य इजमिर में बहुमंजिला इमारत का मलबा दिखाया गया है. इसके अलावा बचावकर्मी भी तैनात दिखाई दे रहे हैं. मध्य इजमिर में कई जगह धुंआ उठने की तस्वीरें भी सामने आईं. इजमिर के गर्वनर ने कहा है कि हताहतों के बारे में तत्काल कोई जानकारी नहीं मिली. टर्की की मीडिया ने कहा है कि भूकंप एजियन और मरमरा दोनों क्षेत्रों में महसूस किया गया है, 

जहां इस्तांबुल स्थित है. इस्तांबुल के गर्वनर ने कहा कि नुकसान के बारे में कोई खबर नहीं मिली है. अमेरिका के भूगर्भ सर्वेक्षण के अनुसार भूकंप की तीव्रता 7.0 थी. भूंकप के झटके पूर्वी यूनान के प्रायद्वीपों में भी महसूस किए गए. इसके अलावा राजधानी एथेंस में भी लोगों ने भूकंप के झटके महसूस किए. यूनान की मीडिया ने कहा कि भूकंप के दौरान सामोस और अन्य प्रायद्वीपों के निवासी अपने-अपने घरों से बाहर निकलकर भागे. इसके अलावा चट्टान गिरने की खबर भी मिली है.