महिला एवं बाल विकास मंत्री ने हितग्राहियों को सौंपे…

संबल योजना ने संकट के समय जरूरतमंदों को दिया सहारा : इमरती देवी 

ग्वालियर। असहायों एवं गरीबों को संकट के समय सहारा देने के लिये प्रदेश सरकार द्वारा मुख्यमंत्री जन कल्याण (संबल) योजना चलाई जा रही है। हम सभी का दायित्व है कि कोई भी पात्र परिवार इस योजना से वंचित न रह जाए। यह बात प्रदेश की महिला एवं बाल विकास मंत्री इमरती देवी ने कही। इमरती देवी डबरा के कम्युनिटी हॉल में आयोजित हुए कार्यक्रम में संबल योजना के हितग्राहियों को अनुग्रह सहायता राशि के स्वीकृति पत्र वितरित कर रही थीं।

महिला-बाल विकास मंत्री ने इस अवसर पर डबरा ग्रामीण एवं नगर पालिका क्षेत्र के 14 हितग्राहियों को अनुग्रह राशि के स्वीकृति पत्र सौंपे। साथ ही सभी हितग्राहियों को भरोसा दिलाया कि सरकार की अन्य योजनाओं के तहत उन्हें लाभान्वित कराया जायेगा। उन्होंने कहा संबल योजना के तहत पंजीकृत परिवार के मुखिया की सामान्य मृत्यु पर 2 लाख व दुर्घटना में मृत्यु होने पर 4 लाख रूपए की अनुग्रह राशि सीधे आश्रित सदस्य के खाते में पहुँचाई जाती है। 

ज्ञात हो गरीब कल्याण पखवाड़े के तहत प्रदेशव्यापी कार्यक्रम मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के मुख्य आतिथ्य में बुधवार को भोपाल के मिंटो हॉल में आयोजित किया गया। जिसमें मुख्यमंत्री श्री चौहान ने संबल योजना के तहत प्रदेश के 3 हजार 700 हितग्राहियों के खातों में 80 करोड़ रूपए की अनुग्रह राशि अंतरित की। जिला पंचायत के अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. विजय दुबे ने इस अवसर पर जानकारी दी कि जनपद पंचायत डबरा के अंतर्गत विभिन्न ग्रामों में निवासरत संबल योजना के तहत 231 हितग्राहियों को अनुग्रह सहायता राशि प्रदान की जा चुकी है। 

इसी तरह नगर पालिका डबरा के अंतर्गत 103 हितग्राहियों को सहायता दी गई है। डबरा में आयोजित हुए कार्यक्रम में जिला पंचायत के अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. विजय दुबे, मुख्य नगर पालिका अधिकारी डबरा प्रदीप भदौरिया एवं जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी कुलदीप श्रीवास्तव सहित अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद थे।