हर जीवन हो पोषण से रोशन : प्रचार अभियान…

स्वस्थ परिवार के लिए पोषण आहार जरूरी : श्री सिंह

ग्वालियर । कुपोषण को मिटाने में हम सभी को सजग होना पड़ेगा । हमारे खान-पान, दिनचर्या, योग ,ध्यान प्राणायाम पर भी ध्यान देने की जरूरत है। यह विचार महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी राजीव कुमार सिंह ने भारत सरकार सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के क्षेत्रीय लोक संपर्क ब्यूरो ग्वालियर द्वारा पोषण माह के अंतर्गत चलाए जा रहे विशेष प्रचार अभियान के शुभारंभ अवसर पर व्यक्त किए। उन्होंने प्रचार रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया । श्री सिंह ने कहा कि यह प्रचार रथ लोगों में निश्चित ही जागरूकता लाएगा । इस अवसर पर जिला आयुष अधिकारी डॉ राकेश शर्मा, सहायक संचालक महिला बाल विकास राहुल पाठक उपस्थित थे।

डॉ राकेश सिंह ने कहा कि संतुलित और पौष्टिक आहार ना केवल हमें स्वस्थ रखेगा ,बल्कि रोग प्रतिरोधक क्षमता  बढ़ाकर कोरोना के संक्रमण से भी बचाएगा। सहायक संचालक राहुल पाठक ने कहा कि हमारा भोजन  पोषण वाला हो जिसमें कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, वसा ,तेल हरी सब्जियां, फल, अंडे, अनाज आदि शामिल हो। उन्होंने बताया कि हमारी थाली इस तरीके से तैयार होनी चाहिए कि वह रंग बिरंगी हो। 

इस अवसर पर लोक संपर्क ब्यूरो ग्वालियर के प्रचार अधिकारी दिलीप सिंह परमार ने बताया कि यह रथ 5 दिनों तक शहर की तंग बस्तियों मोहल्लों में आंगनबाड़ियों के सहयोग से प्रचार प्रसार करने के साथ ही संवाद के जरिए पौष्टिक आहार के प्रति लोगों में जागरूकता लाएगा। श्री परमार ने बताया कि प्रचार रथ में पोस्टर के जरिए पोषण आहार के बारे में सटीक जानकारी दी गई है । साथ ही प्रचार साहित्य भी वितरण किया जा रहा है। संवाद के दौरान व्याप्त शंकाओं का समाधान भी किया जा रहा है। गुरूवार से  शुरू हुए अभियान के पहले दिन ग्वालियर के विवेकानंद कॉलोनी, सागर वाले बाबा, बावन पाएगा, कैलाश टॉकीज, सुबे की गोट, करवास बाड़ा, गंगवाल फैक्ट्री, नक्कास वाली गली, शिंदे की छावनी, कमल सिंह का बाग सहित अन्य स्थानों पर प्रचार गतिविधियां हुई।