भारी हंगामे के आसार…

आज राज्यसभा में पेश होंगे किसानों से जुड़े तीन बिल

नई दिल्ली। लोकसभा से पास हो चुके तीनों कृषि विधेयक कृषि उत्पादन व्यापार और वाणिज्य (संवर्धन और सुविधा) विधेयक 2020, मूल्य आश्वासन एवं कृषि सेवाओं पर कृषक (सशक्तिकरण एवं संरक्षण) अनुबंध विधेयक 2020, आवश्यक वस्तु संशोधन बिल आज राज्यसभा में पेश किये जाएंगे/ कृषि से जुड़े इन तीन अहम विधेयकों पर राजनीति गरमा गई है. पंजाब से लेकर महाराष्ट्र तक कई दल इसका विरोध कर रहे हैं. इन विधेयकों के विरोध में शिरोमणि अकाली दल की हरसिमरत कौर बादल ने केंद्रीय मंत्री पद से इस्तीफा तक दे दिया है.

लोकसभा में तो दोनों बिल आसानी से ध्वनिमत से पारित हो गए, क्योंकि सदन में सरकार के पास जबरदस्त बहुमत है. लेकिन राज्यसभा में मोदी सरकार के पास बहुमत नहीं है. हर बार उसे बिल पारित करवाने के लिए उन्य दलों पर निर्भर रहना पड़ता है. बीजेपी ने राज्यसभा के अपने सभी सांसदों के लिए तीन लाइन का व्हिप जारी किया है. ये व्हिप पार्टी के मुख्य सचेतक ने जारी किया है. वहीं, इन कृषि विधेयकों को लेकर पंजाब और हरियाणा में किसानों का प्रदर्शन जारी है. हरियाणा में आज भारतीय किसान यूनियन समेत कई किसान संगठन चक्का जाम करेंगे.

चक्का जाम के तहत राज्य के सभी जिलों में हाईवे-रोड्स को ब्लॉक किया जाएगा. किसान यूनियन के मुताबिक दोपहर 12 से 3 बजे तक हाइवे- रोड को जाम किया जाएगा. वहीं पंजाब में भी किसानों का प्रदर्शन जारी है. इन बिलों के विरोध में पंजाब के किसान संगठन 24 से 26 सितंबर के बीच 48 घंटे रेल तक रोको आंदोलन करेंगे. दो दिन तक पंजाब में कोई ट्रेन नहीं चलने देंगे. 25 सितंबर को पंजाब बंद का आह्वान किया गया है. हालांकि बिलों के समर्थन में रैली निकाली जा रही है. हरियाणा के रोहतक में किसानों ने बिल के समर्थन में रैली निकाली है.