उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने दिए निर्देश…

मास्टर ट्रेनर्स ईव्हीएम के प्रशिक्षण में कोताई न बरतें : श्री पाण्डे 

मुरैना। आगामी मुरैना जिले की 5 विधानसभा क्षेत्रों में उप निर्वाचन 2020 होना है। इसके लिये निर्वाचन आयोग द्वारा अतिशीघ्र घोषणा की जाना है। चुनाव के दौरान पाॅलिंग पार्टियों द्वारा ईव्हीएम से मतदान संपन्न कराने के लिये पाॅलिंग पार्टियों को प्रशिक्षण देने में कोई त्रुटि न रहे। इसके लिये मास्टर ट्रेनर्स ईव्हीएम के प्रशिक्षण में कोई कोताई न बरतें। 

यह निर्देश उप जिला निर्वाचन अधिकारी एलके पाण्डे ने शनिवार को प्रशिक्षण के दौरान दिये। यह प्रशिक्षण राज्य स्तरीय मास्टर ट्रेनर्स व्योमेश शर्मा, एसपी सारस्वत, विवेक वर्मा ने दिया। डिप्टी इलेक्शन आॅफीसर पाण्डे ने कहा कि मास्टर ट्रेनर्स प्रशिक्षण प्राप्त करते समय बारीकियों से हर बिन्दु की जानकारी लें, जहां समझ में नहीं आये, उसे बार-बार पूछें। किन्तु पाॅलिंग पार्टियों को प्रशिक्षण देते समय किसी भी प्रकार त्रुटि नहीं होनी चाहिये। 

जिससे मतदान प्रक्रिया वाधित हो। उन्होंने कहा कि कंट्राॅल यूनिट, व्हीव्हीपैट और बैलेट यूनिट को अच्छी तरह से समझ लें। समय-समय पर चुनाव आयोग के नये-नये निर्देशों का भी ज्ञान होना चाहिये। उन्होंने कहा कि इस बार चुनाव आयोग ने जो भी नये निर्देश दिये है उनका भी अवलोकन कर लें। उसी के आधार पर पाॅलिंग पार्टियों को प्रशिक्षण देना है। प्रशिक्षण में पांचों विधानसभा क्षेत्रों के मास्टर ट्रेनर्स उपस्थित थे।