धोनी ने मैदान पर वापसी करते ही रचा इतिहास…

CSK ने MI को 5 विकेट से हराया

इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें सीजन का आगाज शनिवार को मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच टक्कर से हुआ. इस मैच में सबकी नज़रें टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी पर थीं, क्योंकि क्रिकेट की दुनिया का यह दिग्गज खिलाड़ी 437 दिन के बाद मैदान पर वापसी कर रहा था. धोनी ने क्रिकेट के मैदान पर वापसी के इस मौके को बेहद ही खास बना लिया और वह इंडियन प्रीमियर लीग में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए 100 मैचों में जीत दिलाने वाले कप्तान बन गए. 

इंडियन प्रीमियर लीग के इतिहास में धोनी अकेले ऐसे कप्तान हैं जिनकी अगुवाई में कोई टीम 100 मैच जीतने में कामयाब रही है. धोनी ने 161 मैचों में चेन्नई सुपर किंग्स की अगुवाई की है जिनमें से उन्हें 100 में जीत मिली है, जबकि 60 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है. सीएसके के कप्तान के तौर पर धोनी का विनिंग परसेंट 60 से ज्यादा का है और इस मामले में भी वह आईपीएल के दूसरे कप्तानों से आगे हैं. महेंद्र सिंह धोनी 13वें सीजन के पहले मैच में आईपीएल में 100 कैच लेने वाले खिलाड़ी भी बने. धोनी ने विकेट के पीछे दो कैच पकड़े. धोनी ने 100 में से 95 कैच विकेटकीपर के रूप में पकड़े हैं. 

इसके अलावा वह टी-20 क्रिकेट में 250 शिकार करने वाले पहले विकेटकीपर भी बन गए हैं. धोनी ने पिछले साल 9 जुलाई को इंग्लैंड में खेले गए वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ अपना आखिरी इंटरनेशनल मैच खेला था. इस मैच में भारत की हार के बाद धोनी ने क्रिकेट से ब्रेक ले लिया था. 15 अगस्त को सभी को चौंकाते हुए धोनी ने इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया. लेकिन 437 दिन के बाद आईपीएल के जरिए धोनी की मैदान पर वापसी हुई और फैंस को इस स्टार खिलाड़ी का जलवा दोबारा से देखने को मिला.