दिव्यांगता के क्षेत्र में कार्यरत राष्ट्रीय संस्था…

सक्षम ने दिव्यांग बच्चों को बांटी स्टेशनरी

ग्वालियर। दिव्यांगता के क्षेत्र में कार्यरत राष्ट्रीय संस्था सक्षम की ग्वालियर इकाई द्वारा आज मूकबधिर कल्याण संस्था लाला का बाजार ,ग्वालियर में 50 श्रवण बाधित एवं बौद्धिक दिव्यांगता से ग्रसित बच्चों को आगामी शैक्षणिक सत्र के लिए बैग, कॉपी, ड्राइंग बॉक्स तथा कोरोना संकट से लड़ने हेतु प्रतिरोधक क्षमता संवर्धन के लिए दबाएं प्रदान की गई। उल्लेखनीय है कि सक्षम संस्था ने यह कार्य अंतरराष्ट्रीय दिव्यांग क्रिकेटर श्री सूरज मनकेले जी के सहयोग से संपन्न किया गया है विशेष उल्लेखनीय तथ्य है कि श्री सूरज जी शासकीय हाई स्कूल भदरौली, ग्वालियर में शिक्षक हैं तथा भारत देश की ओर से 32 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैचों में विकेटकीपर के रूप में तथा कैप्टन के रूप में अपनी भूमिका का सफलतापूर्वक निर्वहन कर चुके हैं। 

नीति आयोग से संबंधित संस्था स्वर्णिम भारत के द्वारा श्री सूरज जी को दो दिवस पूर्व 5 सितंबर को उत्कृष्ट खेल पुरस्कार से नवाजा गया। नेत्रदान पखवाड़े के समापन समारोह के अवसर पर कोरोना संकट शीर्षक पर चित्रकला एवं स्लोगन प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया। तथा विजेताओं को पुरस्कार वितरित किए गए। बच्चे श्रवण बाधित थे अतः वह कार्यक्रम का उद्देश्य एवं उसकी उपयोगिता समझ सके इसके लिए श्रीमती आशा रानी तिवारी ने व्याख्यान का संकेतिक भाषा के माध्यम से अनुवाद कर बच्चों को समझाने का प्रयास किया। 

इस अवसर पर श्री सूरज जी के परिजन तथा सक्षम की कार्यकारिणी के सदस्य ओ पी दीक्षित,पूर्व समावेशित शिक्षा प्रभारी डाइट ग्वालियर सक्षम की महिला इकाई की समन्वयक तथा एमआरसी श्रीमती आशा रानी तिवारी एक अन्य एमआरसी श्रीमती प्रीति सोनी सक्षम के सक्रिय सदस्य सूबेदार मेजर श्री मनोज पांडेय जी मूक बधिर विद्यालय के प्रबंधक श्री नरोत्तम दीक्षित जी, अंकुश गुप्ता,सचिव पूरण चौबे, मीडिया कर्मी, दिव्यांग बच्चे, अभिभावक उपस्थित थे।