प्रदेश सरकार चहुमुखी विकास के लिये कृतसंकल्पित : मुख्यमंत्री

अंबाह के इतिहास में 100 करोड़ के विकास कार्यों की सौगात…

प्रदेश सरकार चहुमुखी विकास के लिये कृतसंकल्पित : मुख्यमंत्री

ग्वालियर। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश सरकार प्रदेश के चहुमुखी विकास के लिये कृतसंकल्पित है। उन्होंने कहा कि पूर्व सरकार ने जो योजनायें बंद की थी, वे सभी योजनायें सरकार पुनः शुरू करेगी। यह बात उन्होंने अंबाह विधानसभा क्षेत्र के पोरसा मुख्यालय पर कृषि उपज मंडी में आमसभा को संबोधित करते हुये कही। केन्द्रीय कृषि एवं पंचायत मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि अंबाह विधानसभा क्षेत्र के इतिहास में ऐसा कभी नहीं हुआ कि 100 करोड़ रूपये के विकास कार्यो का भूमिपूजन एवं लोकार्पण एक साथ हुआ हो। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में सरकार विकास कार्यों में पीछे नहीं रहेगी। उन्होंने कहा कि जनभावनाओं के अनुरूप सरकार काम करेगी। राज्यसभा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि चंबल अंचल से गुजरने वाले साढ़े 8 हजार करोड़ रूपये की लागत से लगभग 450 किलोमीटर लंबे चंबल अटल प्रोग्रेस-वे से समुचित क्षेत्र के सुखद भविष्य की योजना है। यह प्रोग्रेस-वे उत्तरप्रदेश से राजस्थान को जोड़ेगा। इससे क्षेत्र में समृद्धि के नये आयाम प्रशस्त होंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि निकट भविष्य में प्रदेश में बड़ी संख्या में विभिन्न विभागों में भर्ती होगी।

सरकार ने निर्णय लिया है कि अब नौकरी में मध्यप्रदेश के ही युवाओं की भर्ती की जायेगी। उन्होंने कहा कि पिछली सरकार ने अनेक जनकल्याणकारी योजनाओं को ठंडे बस्ते में डाल दिया था, इन्हीं योजनाओं को वर्तमान सरकार ने पुनः शुरू किया है। जिसमें संबल योजना, तीर्थ दर्शन योजना, लाड़ली लक्ष्मी योजना एवं अन्य योजनायें शामिल है। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना काल में जो भी बिजली के बिल आयें है, उनका भुगतान सरकार करेगी। उपभोक्ताओं को चालू माह से बिल भुगतान करना होगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश में गरीब परिवारों को पात्रता पर्ची दी जायेगी। जिसके माध्यम से 1 रूपये किलो गेहूं दिया जायेगा। ताकि प्रदेश में कोई गरीब भूखा न रहे। उन्होंने जिला प्रशासन को निर्देश दिये कि यह सुनिश्चित करें जिले में कोई पात्र व्यक्ति राशन से वंचित न रहे। पथ विक्रेताओं के संबंध में उन्होंने कहा कि शहरी क्षेत्र में बिना ब्याज के 10 हजार रूपये का ऋण सरकार दे रही है। इसी प्रकार की सहायता ग्रामीण क्षेत्रों में भी पथ विक्रेताओं के लिये लागू की गई है। उन्होंने बताया कि किसानों के कल्याण के लिये शीघ्र ही सरकार द्वारा उनके खाते में फसल बीमा की 4 हजार 600 करोड़ रूपये की राशि डाली जायेगी।  

केन्द्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि अंबाह विधानसभा क्षेत्र लंबे समय से पिछड़ रहा है। उन्होंने मुख्यमंत्री को धन्यवाद देते हुये कहा कि अंबाह विधानसभा क्षेत्र के इतिहास में पहली बार किसी मुख्यमंत्री ने 100 करोड़ रूपये की लागत के कार्यें को भूमिपूजन और लोकार्पण किया है। उन्होंने कहा कि अब क्षेत्र में सड़को का जाल बिछ जायेगा। हर क्षेत्र में पर्याप्त बिजली, घर-घर शौचालयों का निर्माण किया जा रहा है। श्री तोमर ने कहा कि आज सभी के आर्शीवाद से चैथी बार शिवराज सिंह चौहान मुख्यमंत्री बने है। उन्हीं की कृपा से आज अंबाह में 100 करोड़ की विकास की सौगात दी जा रही है। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में जो भी कमी रह गई है। वह भी पूरी हो जायेगी। उन्होंने कहा कि प्रतिकूल परिस्थितियों में भी सरकार ने जनता का ध्यान रखा है और विकास को इतनी जल्दी से स्वीकृत किये है। उन्होंने कहा कि विकास कार्यो में कहीं कोई कोर कसर नहीं छोड़ी जायेगी। अब विकास का पहिया थमने वाला नहीं है। 

श्री तोमर ने कहा कि आने वाले दिनों में घर-घर बिजली एवं नलजल योजनाओं के माध्यम से शुद्ध पानी पहुंचाया जायेगा। उन्होंने चंबल अटल प्रोग्रेस-वे का उल्लेख करते हुये कहा कि इस हाइवे का निर्माण पूर्ण हो जाने पर चंबल क्षेत्र की तकदीर और तस्वीर बदल जायेगी।  केन्द्रीय मंत्री श्री तोमर ने केन्द्र शासन की योजनाओं का उल्लेख करते हुये कहा कि देश के प्रधानमंत्री हर समय किसानों के लिये चिंतित रहते है, उनका मकसद कृषि को फायदे का धंधा बनाना, किसान की आय कैसे दोगुनी हो, इस भरसक प्रयास किये जा रहे है। केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि गरीब सर्वहारा के लोंगो को छोटे-छोटे काम के लिये पथ विक्रेता योजना शुरू की है। इसके सुखद परिणाम परिलक्षित हो रहे है। उन्होंने कहा कि छोटे-छोटे व्यवसासियों को 10-10 हजार रूपये का बगैर ब्याज का अनुदान केन्द्र सरकार उपलब्ध करा रही है। उन्होंने कहा कि 12 सितम्बर 2020 को प्रधानमंत्री देश के 2 लाख आवासहीन परिवारों को प्रधानमंत्री आवास भेंट सकेंगे।  

पूर्व केन्द्रीय मंत्री एवं राज्यसभा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि मध्यप्रदेश सरकार प्रगतिशील सरकार है। उन्होंने कहा कि जनता को न्याय व सम्मान दिलाने के लिये उन्होंने वर्तमान में सरकार बनाने में साथ दिया है। उन्होंने कहा कि चंबल अटल प्रोग्रेस-वे से समुचित चंबल अंचल में समृद्धि का मार्ग प्रशस्त होगा। प्रारंभ में विधायक कमलेश जाटव ने स्वागत भाषण देते हुये कहा कि अंबाह क्षेत्र की जनता को आज जो सौगात दी है, उससे क्षेत्र का संपूर्ण विकास होगा।   

कार्यक्रम के अन्त में मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मौके पर 5 स्ट्रीट वेण्डर के हितग्राहियों को 10-10 हजार रूपये की राशि, 5 स्वसहायता समूहों को एक-एक लाख और कर्मकार मण्डल योजना के तहत 5 श्रमिकों की पुत्रियों के विवाह योजना के तहत 51-51 हजार रूपये, लाड़ली लक्ष्मी योजना के तहत 4 बच्चियों को और प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना में 5 लोंगो को 10-10 हजार रूपये की राशि देकर लाभान्वित किया। 

Comments