प्रदेश में अब रविवार को भी नहीं होगा लॉकडाउन...

कंटेनमेंट जोन के अलावा कहीं भी नहीं होंगी बंदिशें : गृहमंत्री



मध्यप्रदेश में अब रविवार यानी संडे को लॉकडाउन नहीं लगेगा। राज्य के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने सोमवार को यह ऐलान किया। मिश्रा ने कहा- कंटेनमेंट जोन के अलावा कहीं भी केंद्र सरकार की मंजूरी के बिना लॉकडाउन नहीं लगेगा। अनलॉक की प्रक्रिया शुरू होते ही राज्य सरकार ने शनिवार और रविवार को लॉकडाउन लगाने की घोषणा की थी। 5 अगस्त को शनिवार के लॉकडाउन को हटाने का ऐलान किया गया था।

भोपाल कलेक्टर ने 25 जुलाई से 4 अगस्त तक भोपाल लॉकडाउन किया था। 5 अगस्त को नरोत्तम मिश्रा ने भोपाल का लॉकडाउन खत्म होने के बाद कहा था कि किसी भी जिले में जिला कलेक्टर लॉकडाउन नहीं कर सकेंगे। इसके लिए उन्हें राज्य सरकार की मंजूरी लेनी होगी। अब सरकार ने साफ कर दिया है कि केंद्र की अनुमति पर ही लॉकडाउन हो सकेगा।

होटल और बार खुलेंगे
अनलॉक 4 की गाइडलाइंस का ऐलान भी कर दिया गया है। अब मध्यप्रदेश में होटल, रेस्टोरेंट और बार भी खुल सकेंगे। साथ ही रिसॉर्ट्स और सिविलियन क्लब भी खोले जाएंगे। आबकारी आयुक्त ने इस संबंध में सभी जिला कलेक्टरों को पत्र लिखकर कहा है कि सभी बार लायसेंस के नवीनीकरण के प्रस्ताव की औपचारिकताएं जल्द से जल्द पूरी करा ली जाएं।

केंद्र सरकार की गाइडलाइन पर ही रहेगी छूट
मध्यप्रदेश में सिनेमा हॉल और स्विमिंग पूल आदि बंद ही रहेंगे। केंद्र सरकार द्वारा अनलॉक 4 के लिए जारी गाइडलाइन के अनुसार ही छूट दी जाएगी। केंद्र की गाइडलाइन में जिन सेवाओं पर पाबंदी है, उन पर मध्यप्रदेश में भी प्रतिबंध जारी रहेगा।

21 सितंबर से कार्यक्रमों की अनुमति
21 सितंबर से सामाजिक, राजनैतिक समेत अन्य कार्यक्रमों करने की अनुमति दे दी गई है। हालांकि, 100 लोगों से ज्यादा लोग इन कार्यक्रमों में शामिल नहीं हो सकेंगे। इन कार्यक्रमों में सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क पहनना और थर्मल स्कैनिंग करना जरूरी होगा।

स्कूल-कॉलेज नहीं खुलेंगे
प्रदेश में अभी स्कूल-कॉलेज नहीं खुलेंगे। 21 सितंबर से 50 फीसदी टीचिंग और नॉन टीचिंग स्टाफ स्कूल आ सकेगा। कंटेनमेंट जोन से बाहर रहने वाले 9वीं से 12वीं तक के छात्र टीचर्स से मिल सकेंगे।