CM शिवराज का का बड़ा फैसला…

प्रदेश में आज से से पूरी क्षमता से चल सकेंगी यात्री बसें

भोपाल। कोरोना वायरस की वजह से पांच महीने से बस ऑपरेटर पूरी क्षमता के साथ सवारियों को नहीं लेजा पा रहे थे. अब मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने उन्हें बड़ी राहत दी है. मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में आज यानी 20 अगस्त से सभी यात्री बसों को पूरी क्षमता के साथ चलाने की अनुमति होगी. बस ऑपरेटर्स को कोरोना नियमों का पालन करना होगा. दरअसल, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए प्रदेश में कोरोना की स्थिति की समीक्षा कर थे. 

इस दौरान उन्होंने कहा कि ऑपरेटर्स को 50 प्रतिशत या कम क्षमता के साथ सवारी परिवहन से मुक्त कर दिया गया है. उन्हें कोविड 19 बीमारी की वजह से बसों को सैनिटाइज कराने और अन्य प्रावधानों का पालन जरूर करना होगा. सीएम शिवराज ने ट्वीट कर लिखा कि मंत्रालय में वीसी के माध्यम से #COVID19 की मौजूदा स्थिति और व्यवस्थाओं की समीक्षा की. प्रदेश में 20 अगस्त से सभी यात्री बसों को पूरी क्षमता के साथ चलने की अनुमति होगी, परन्तु सभी सावधानियों का पालन बस संचालकों को करना होगा. 

कोरोना संकट के चलते पिछले पांच महीनों से मध्य प्रदेश में बसों के संचालन पर रोक लगी हुई थी वहीं बस संचालक सरकार से टैक्स माफ करने की मांग कर रहे थे. इसे लेकर कुछ दिन पहले ही परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत और परिवहन आयुक्त मुकेश जैन से मुलाकात की थी. तब परिवहन मंत्री ने बस ऑपरेटर्स को आश्वस्त किया था कि उनकी मांगों पर विचार किया जाएगा. इसके बाद परिवहन मंत्री ने वित्त विभाग को अपनी रिपोर्ट भेज दी थी. 

वहीं बुधवार को वित्त मंत्री ने भी बस ऑपरेटर्स को टैक्स माफ करने का आश्वासन दिया है. परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने बताया था कि बस बंद है जिससे ओवरलोडिंग हो जाती है.उन्होंने कहा कि प्रदेश में कमांड कंट्रोल सेंटर खोले जाएंगे जिसके साथ ही ड्राइविंग सेंटर के लिए भी लोगों को प्रोत्साहित किया जाएगा. लोकेशन पता करने के लिए ट्रैकिंग सिस्टम शुरू करने के साथ ही कुशल चालक के लिए अगले माह से कमांड कंट्रोल सेंटर खोलने की तैयारी की जा रही है.