उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण मंत्री का हुआ स्वागत…
नूराबाद में राष्ट्रीय स्तर का ''सेंन्ट्रल ऑफ ऐक्सीलेंस'' होगा स्थापित : श्री कुशवाह

ग्वालियर। उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार)  एवं नर्मदा घाटी विकास राज्य मंत्री भारत सिंह कुशवाह ने कहा है कि मुरैना जिले के नूराबाद में जल्द ही सब्जी उत्पादन से संबंधित राष्ट्रीय स्तर के  ''सेंन्ट्रल ऑफ ऐक्सीलेंस'' (वेजीटेविल) की स्थापना होगी। विभागीय अधिकारियों को इस सेंटर की स्थापना के लिये एक हफ्ते के भीतर निविदा की कार्रवाई पूर्ण करने के निर्देश दिए गए हैं। श्री कुशवाह ने गुरूवार को ग्वालियर प्रवास के दौरान जनप्रतिनिधियों से चर्चा के दौरान इस आशय की जानकारी दी। ज्ञात हो भारत सरकार द्वारा नूराबाद में ''सेंन्ट्रल ऑफ ऐक्सीलेंस'' (वेजीटेविल) स्थापित करने की स्वीकृति दी गई है। 

राज्य मंत्री भारत सिंह कुशवाह आवंटित विभागों का कार्यभार ग्रहण करने के बाद पहली बार ग्वालियर पहुँचे थे। यहाँ व्हीआईपी सर्किट हाउस मुरार पर उनका आत्मीय स्वागत किया गया। उन्होंने सोशल डिस्टेंस का ध्यान रखकर आम नागरिकों एवं कार्यकर्ताओं से भेंट की। इस अवसर पर जीडीए के पूर्व अध्यक्ष अभय चौधरी एवं जिला अध्यक्ष कमल माखीजानी सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण मौजूद थे। इस अवसर पर उन्होंने जानकारी दी कि ग्वालियर-चंबल संभाग सहित सम्पूर्ण प्रदेश में आत्मनिर्भर भारत के अन्तर्गत योजनाओं को मूर्तरूप देकर विभिन्न प्रकार की सब्जियों के लिये क्लस्टरों का चयन किया जायेगा। 

जिसमें ग्वालियर जिले के बरई (घाटीगाँव) विकासखण्ड में मटर की खेती, शिवपुरी में टमाटर एवं दतिया के सेंवडा विकासखण्ड में लहसून की खेती शामिल है। इस संबंध में भोपाल में विभागीय अधिकारियों को बैठक लेकर निर्देश जारी कर दिए गए हैं। राज्य मंत्री श्री कुशवाह ने कहा कि शिवपुरी जिलें में टमाटर फसल उत्पादन एवं प्रसंस्करण के लिए  किसानों की  कार्यशाला आयोजित की जायेगी। उन्होंने कहा कि विभाग द्वारा प्रदेश में संचालित लगभग 300 नर्सरियों को राष्ट्रीय कृषि विकास योजना, मनरेगा, एवं विभागीय मद से उन्नत किया जायेगा, जिससे प्रदेश के किसानों को उचित मांपदण्ड के फलदार पौधे एवं विभिन्न फसलों के मानक स्तर के बीज प्राप्त हो सकें।