इन 7 Steps को करें फॉलो करें...
सिर्फ 10 दिन में ऐसे घर बैठे बन सकता है Passport

पासपोर्ट के लिए आवेदन करने के बाद सारी आवश्यक जरूरतों को पूरा कर लिया जाए तो एक हफ्ते के बाद पासपोर्ट बन जाता है। केंद्र सरकार ने पासपोर्ट (Passport) बनवाने के लिए कई नियमों को आसान कर दिया है। पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन की शुरुआत के बाद यह प्रक्रिया पहले से ज्यादा सरल हो गई है। अब ऑनलाइन आवेदन करने वालों के लिए अच्छी खबर है। उनका पासपोर्ट 10 दिन में भी बन सकता है। 

इसके लिए उन्हें दस्तावेजों की लिस्टिंग करने की भी जरुरत नहीं है। वे अपने डॉक्यूमेंट्स ऑनलाइन दे सकते हैं। पासपोर्ट में आधार कार्ड अहम दस्तावेज के तौर पर काम आ सकता है। आवेदन करने के तीनों दिनों के भीतर अपाइंटमेंट मिल जाएगा। पूरी प्रक्रिया होने के 7 दिन के बाद आपका पासपोर्ट जनरेट कर दिया जाएगा। यह पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन ही होगी, इसके लिए कहीं जाने की जरुरत नहीं है।

इन स्टेप्स को करें फॉलो:
Step 1 - सबसे पहले पासपोर्ट सेवा पोर्टल की वेबसाइट http://www.passportindia.gov.in/AppOnlineProject/welcomeLink पर जाएं। पेज पर रजिस्टर नाऊ (Register Now) के ऑप्शन पर क्लिक करें। इसमें अपनी जानकारी भरें। इसके बाद दिए गए ई-मेल पर लॉगिन आईडी मिलेगा।

Step 2 - ई-मेल पर आए लिंक को क्लिक कर अपना अकाउंट एक्टिव करें। यूजर आईडी भरें और पासवर्ड डालें। इसके बाद अप्लाई फॉर फ्रेश पासपोर्ट (Apply For Fresh Passport) या री इश्यू ऑफ पासपोर्ट (Reissue of Passport) लिंक पर क्लिक करें। इसके बाद ऑनलाइन पासपोर्ट आवेदन के लिए दिए गए दूसरे ऑप्शन पर क्लिक करें।

Step 3 - Apply for Fresh Passport के ऑप्शन पर क्लिक करें। इसके बाद एक फॉर्म खुल जाएगा। फॉर्म को सही तरीके से भरें. ध्यान रहे इसे भरने में किसी तरह की गलती न हो, क्योंकि एक बार पासपोर्ट की प्रक्रिया रिजेक्ट हो गई तो दूसरी बार आवेदन करने में वक्त लग सकता है।

स्टेप 4 - फॉर्म में जरूरी जानकारी भरें जैसे परिवार की जानकारी, इसके बाद इसे सेव करें। डिटेल्स भरने के बाद अगले पेज पर क्लिक करें। इसमें अन्य पूछी गईं जरूरी जानकारियों को भरें। इसे सेव कर आगे बढ़ें।

Step 5 - View Saved/Submitted Applications स्क्रीन पर Pay and Schedule Appointment लिंक पर क्लिक करें और अपना अपाइंटमेंट का समय बुक करें। इसके बाद पासपोर्ट बनवाने की राशि का भुगतान करना होगा।

Step 6 - आवेदन की रिसिप्ट का प्रिंट लेकर प्रक्रिया पूरी करने के बाद प्रिंट एप्लीकेशन रिसिप्ट लिंक पर क्लिक करें। एप्लीकेशन का प्रिंट लें। इसमें आपका आवेदन नंबर और अपाइंटमेंट नंबर होगा।

Step 7 - अपाइंटमेंट बुक होने के तय वक्त पर अपने सभी ओरिजनल दस्तावेज पासपोर्ट सेवा केंद्र पर साथ लेकर जाएं। केंद्र में सभी प्रक्रियाएं पूरी होने के ठीक एक हफ्ते बाद पासपोर्ट जारी कर दिया जाएगा। इसकी ऑनलाइन कॉपी भी निकाली जा सकती है।