एकसाथ एक करोड़ से ज्यादा लोगों को रोजगार देने वाला देश का पहला राज्य होगा यूपी…
PM Modi करेंगे आत्मनिर्भर यूपी रोजगार अभियान का शुभारंभ

नई दिल्ली। लॉकाडाउन के बाद देश की अर्थव्यवस्था को दोबारा दौड़ाने के लिए केंद्र सरकार अब अपने ऐलानों को हकीकत में बदलना शुरू कर चुकी है. इसी कड़ी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज उत्तर प्रदेश से आगाज कर रहे हैं. प्रधानमंत्री वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए 'आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान' की शुरुआत करेंगे. योजना का शुभारंभ सुबह 11 बजे किया जाएगा. 'आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान' के तहत उत्तर प्रदेश में 1 करोड़ लोगों को रोजगार मुहैया कराया जाएगा. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एकसाथ एक करोड़ लोगों को रोजगार देकर नया रिकॉर्ड बनाएंगे. 

एकसाथ एक करोड़ से ज्यादा लोगों को रोजगार देने वाला उत्तर प्रदेश देश का पहला राज्य होगा. इसी दिन एमएसएमई इकाइयों को कर्ज भी दिया जाएगा. प्राप्त जानकारी के मुताबिक योजना के शुभारंभ के बाद प्रधानमंत्री प्रदेश के छह जिलों के ग्रामीणों के साथ संवाद भी करेंगे. इन जिलों के लोग  कॉमन सर्विस सेंटर और कृषि विज्ञान केंद्रों के माध्यम से प्रधानमंत्री के साथ बात करेंगे. योजना के वर्चुअल उद्घाटन में प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत कई केंद्रीय और राज्य मंत्री शामिल होंगे. इस अभियान का उद्देश्य बाहर से लौटकर आए कामगारों को रोजगार मुहैया कराना, लोकल स्तर पर उद्यमिता को बढ़ावा देने और औद्योगिक संगठनों को एकसाथ जोड़ना है. 

उत्तर प्रदेश में 30 लाख से ज्यादा प्रवासी मजदूर वापस लौटे कर आए हैं. प्रदेश के सिर्फ 31 जिलों में ही 25 हजार से ज्यादा प्रवासी कामगार मौजूद हैं. ऐसे में इन कामगारों के लिए प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने रोजगार के इंतजाम की कवायद शुरू की है, जिसके तहत यह आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान की शुरुआत की जा रही है. मुख्यमंत्री ने इसके लिए राज्य में प्रवासी कामगारों के आने के साथ ही स्किल मैपिंग का काम कराना शुरू करा दिया था. प्रदेश सरकार के पास 36 लाख प्रवासी कामगार का पूरा डेटा बैंक मैपिंग के साथ तैयार है.