कंट्रोल कमांड सेंटर में कर्मचारियो नें किया कार्य प्रारम्भ…
कंट्रोल कमांड सेंटर से पुन: कस सकेगी कोरोना पर लगाम :  श्रीमती सिंह

ग्वालियर। मोतीमहल स्थित एकीकृत कमांड कंट्रोल सेंटर नें गुरुवार से अपना काम फिर से शुरू कर दिया है। ग्वालियर स्मार्ट सिटी की सीईओ जयति सिंह नें जानकारी देते हुये बताया कि पिछले दिनों कमांड कंट्रोल में बने आपदा नियंत्रण कक्ष में कार्यरत ऑपरेटर के भाई की कोरोना रिपोर्ट पॉज़िटिव आई थी जिसके पश्चात सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए स्मार्ट सिटी कोरपोरेशन ने एकीकृत कमांड कोंट्रोल सेंटर को पिछले शुक्रवार से अस्थाई रूप से बंद कर दिया था। लेकिन बुधवार को कार्यरत आपरेटर की कोरोना रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद गुरुवार को कमांड कंट्रोल सेंटर को दुबारा से शुरु कर दिया है। 

सेंटर को शुरु करने से पहले बुधवार को पुरे सेंटर का सेनिटाईजेशन किया गया जिसके बाद आज गुरुवार से सेंटर पर समस्त गतिविधिया दुबारा से शुरु कर दी गई है। श्रीमती सिंह नें जानकारी देते हुये बताया कि सेंटर के लाँकडाउन के बाद स्मार्ट सिटी के आपदा प्रबंधन का कार्य निगम मुख्यालय से संचालित किया जा रहा था, वहीं ग्वालियर स्मार्ट सिटी के प्रशासनिक कार्यों का संचालन मोतीमहल स्थित नगर निगम के संग्राहलय बिल्डिंग से किया जा रहा था। जिसके चलते कोरोना संक्रमण को रोकने के लिये आपदा प्रबंधन की गतिविधियो में किसी तरह की परेशानी नही आई। इस अवधि में हेल्पलाईन नंबरो पर 310 शिकायतो का निराकरण किया गया।   

स्मार्ट सिटी सीईओ जयति सिंह नें बताया कि ग्वालियर स्मार्ट सिटी द्वारा विकसित एकीकृत कमांड कंट्रोल सेंटर में संचालित कोरोना कंट्रोल सेंटर के माध्यम से ग्वालियर के कोरोना संदिग्ध सभी केसों का डाटा अपडेट व मॉनिटर किया जा रहा है। वही कोरोना रोकथाम के लिए अनिवार्य सेवाएँ जैसे कॉंटैक्ट ट्रेसिंग, एम्बुलेंस प्रबंधन, सहीत कंटेनमेंट जोन की सीसीटीवी द्वारा निगरानी भी इस सेंटर से की जा रही है। अब कंट्रोल कमांड सेंटर के दुबारा शुरु होने से यह सभी सेवाये पूर्व की तरह कंट्रोल कमांड सेंटर से संचालित होगी।